February 7, 2023

History of Football: इस देश के राजा ने दिया फुटबॉल को नाम, पढ़ें लोकप्रिय खेल का दिलचस्प इतिहास

wp-header-logo-431.png

कतर में इस वक्त फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) का रोमांच चल रहा है। फुटबॉल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसलिए इसकी चर्चा होना लाजिमी है। फुटबॉल के सामान्य 90 मिनट का हर सेकंड खिलाड़ियों के साथ-साथ उन प्रशंसकों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो अपनी पसंदीदा टीम को जीतते देखने के लिए मर रहे हैं। जितना रोमांचक यह खेल है उतना ही मजेदार फूटबाल और फीफा का इतिहास (history of football and FIFA) है।
फुटबॉल का खेल बहुत पुराना है
फुटबॉल शब्द में ही खेल का अर्थ स्पष्ट है। लक्ष्य गेंद को पैरों से धक्का देना है, इसलिए इसका नाम फुटबॉल है। इसके इतिहास के बारे में कई तरह के मत भी हैं। फीफा के अनुसार, फुटबॉल चीनी खेल सुजू (Chinese game Suju) का विकसित रूप है। इस खेल का विकास इसी राजवंश के दौरान हुआ था। इसके अलावा, यह जापान के असुका वंश के शासन के दौरान खेले जाने वाले खेल ‘केमरी’ (Kemari) का विकसित रूप भी माना जाता है।
साल 1409 में यह खेल ब्रिटेन भी पहुंचा। उस समय प्रिंस हेनरी चतुर्थ ने फुटबॉल (football) नाम दिया था। यह खेल ब्रिटेन में इतना लोकप्रिय हुआ कि राजा हेनरी (King Henry) ने 1526 में इस खेल के लिए विशेष जूते भी बनवाए। जिससे खिलाड़ी आसानी से फुटबॉल खेल सकें। मिली जानकारी के अनुसार, साल 1586 में जॉन डेविस (John Davis) नाम के एक समुद्री कप्तान ने ग्रीनलैंड (Greenland) में अपने साथियों के साथ एक फुटबॉल मैच खेला था।
प्रतियोगिताओं की शुरुआत 16वीं शताब्दी में हुई थी
16वीं शताब्दी के अंत और 17वीं शताब्दी के प्रारंभ में फुटबॉल प्रतियोगिताओं (Football competitions) का आयोजन किया गया था। इस बीच दोनों टीमों के बीच मुकाबले शुरू हो गए हैं। इस दौरान में गोल करने के नियम भी बनाए गए। उस वक्त 8 से 12 गोल का मैच हुआ था। 20वीं सदी में फुटबॉल लोकप्रियता के चरम पर पहुंच गया था। इस बार यह बात सामने आई है कि फुटबॉल के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संगठन होना चाहिए। इसके लिए इंग्लिश फुटबॉल एसोसिएशन (English Football Association) के नेतृत्व में फ्रांस, डेनमार्क, स्पेन, नीदरलैंड, स्वीडन, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड जैसे यूरोपीय देशों की बैठक भी हुई थी।
बाद में, 21 मई 1904 को फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) की स्थापना की गई। इसका मुख्यालय ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में है। इसी संस्था के तहत अब विश्व कप (World Cup) का आयोजन किया जा रहा है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author