January 27, 2023

Hansika Motwani: हंसिका मोटवानी पर ग्रोथ हार्मोन लेने के लगे थे आरोप, जानें इस इंजेक्शन के लाभ और हानि

wp-header-logo-434.png

Hansika Motwani: एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बनी हुई हैं। एक्ट्रेस ने अपने लंबे समय के दोस्त और बिजनेस पार्टनर के साथ शादी के बंधन में बंधने का फैसला लिया है। क्या आप जानते हैं कि एक्ट्रेस इससे पहले किसी और वजह से सुर्खियों में बनी थी। दरअसल, हंसिका मोटवानी पर एक फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने के लिए 16 साल की उम्र में ग्रोथ हार्मोन इंजेक्शन लेने का आरोप लगाया गया था। उनके पिता प्रदीप मोटवानी ने आरोप लगाया था कि हंसिका की मां, जो कि एक स्किन विशेषज्ञ हैं, उनके कारण एक्ट्रेस को इस प्रोसेस से गुजरना पड़ा था।
बताते चलें कि हंसिका ने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी। उन्होंने टेलीविजन शो “शाका लाका बूम बूम” के साथ अपनी शोबिज़ जर्नी शुरू की थी। इसके बाद उन्होंने “आप का सुरूर” फिल्म में हिमेश रेशमिया के साथ बड़े पर्दे पर किया, जिसमें उन्हें अपने एडल्ट लुक को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा था। हंसिका ने आज तक कभी भी इन आरोपों पर सफाई नहीं दी। आइये जानते हैं ग्रोथ हार्मोन क्या चीज है?
ग्रोथ हार्मोन क्या हैं?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मानव विकास हार्मोन एक व्यक्ति की ऊंचाई, हड्डियों और मांसपेशियों को प्रभावित करते हैं। इसमें सामान्य वृद्धि और विकास भी शामिल होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जीन बच्चों में हार्मोन के प्रोडक्शन को प्रभावित करते हैं और पिट्यूटरी ग्रंथियों (pituitary glands) को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई हार्मोन शरीर के कार्यों और प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं, जिनमें चयापचय, यौन कार्य, प्रजनन और यहां तक ​​कि भोजन भी शामिल होता है। नींद, तनाव और ब्लड शुगर लेवल में कमी का स्तर भी वृद्धि हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है।
ग्रोथ हार्मोन इंजेक्शन क्या है?
लेबोरेटरी में बना ग्रोथ हार्मोन इंजेक्शन एडल्ट्स और बच्चों दोनों में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली थेरेपी है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन इंजेक्शनों की खुराक वीकली या डेली बेसिस पर कई बार दी जाती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कमी कितनी गंभीर है। ग्रोथ हार्मोन की कमी के लिए स्पेसिफिक उपचार व्यक्ति पर निर्भर करता है।
एचजीएच इंजेक्शन उन बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें ग्रोथ हार्मोन की कमी है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह इंजेक्शन लेने वाले बच्चों और वयस्कों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह भरपूर नींद, संतुलित आहार और नियमित व्यायाम कर रहे हो।
डॉक्टर इस ट्रीटमेंट को इन कारकों पर आधारित करते हैं:
आयु
स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास
स्थि‍ति
उपचार के लिए सहनशीलता
जितनी जल्दी बच्चों में ग्रोथ हार्मोन की कमी का इलाज किया जाता है, उतना ही बेहतर मौका होता है कि वे लगभग सामान्य वयस्क ऊंचाई तक बढ़ सकें।
इस ट्रीटमेंट के हैं ये जोखिम
मांसपेशियों में दर्द
संयुक्त बेचैनी और दर्द
पुराना सिरदर्द
हाथ पैरों में सूजन
मधुमेह रोगियों में इंसुलिन असंतुलन
वॉटर रिटेंशन
कार्पल टनल सिंड्रोम
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author