November 28, 2022

Diwali के बाद Detox के लिए जरूरी हैं ये चीजें, पढ़ें Sweets Cravings के बाद कैसे रखें अपना ख्याल

wp-header-logo-349.png

Detox yourself post Diwali with these items: दिवाली उत्सव (Diwali Festival) के 3 दिन बीत चुके हैं और यह फेस्टिव सीजन अपने पसंदीदा स्नैक्स और मिठाइयों का आनंद लेने का बिल्कुल परफेक्ट समय है। लेकिन त्योहारों के दौरान इस तरह का अन्हेल्दी, तला हुआ खाना आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। स्नैक्स और मिठाइयों का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ा सकता है, भले ही आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों या अपने किसी तरह की मेडिकल हिस्ट्री, का सामना किया हो बहुत अधिक तला हुआ खाना (Fried Food) या मिठाई (Sweets) हर तरह से आपके स्वास्थ्य को नुकसान (Health Tips) पहुंचा सकती है। लेकिन अगर आप छुट्टियों के मौसम के बाद डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन (Vitamin) और एंटीऑक्सिडेंट (Antioxident) से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई (Effective Body Detox Tps) करने में मदद कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक पोषक (Post Diwali Health Tips) तत्व भी प्रदान करते हैं।
हॉलीवुड के कई नामी बड़े स्टार्स ने अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए गोभी के सूप को अपने आहार में शामिल करने की बात कही है। हालांकि, गोभी न केवल वजन घटाने के लिए प्रभावी है, यह डेटोक्सिफिकेशन के लिए भी एक बहुत ही अच्छा आहार है। गोभी में सल्फोराफेन शामिल है, यह एक ऐसी चीज है जो विषाक्त पदार्थों के खिलाफ शरीर की सुरक्षा में सहायता करता है, जैसे कि अधिकांश क्रूसिफेरस सब्जियां (जैसे ब्रोकोली और स्प्राउट्स) करती हैं।

कई डिटॉक्स डाइट में नींबू जरूरी होने का एक ठोस कारण है, सबसे पहले, नींबू रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक शानदार स्रोत है। जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, खट्टे फल शरीर के पीएच को विनियमित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म पानी और नींबू के एक टुकड़े से करें ताकि आपके शरीर की अशुद्धियां (Impurities) बाहर निकल सकें और आप खुद को साफ कर सकें।

ताजे फल डिटॉक्स आहार का एक महत्वपूर्ण घटक हैं, क्योंकि वे कैलोरी में कम होने के साथ-साथ विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में प्रचुर मात्रा में होते हैं। यदि आप साफ त्वचा, चमकदार बाल और बेहतर पाचन चाहते हैं तो अपने फलों का सेवन बढ़ाने और अलग तरह के फल खाने का प्रयास करें। अच्छी खबर यह है कि अपने आहार में फलों को शामिल करना आसान है। अपने हर दिन की शुरुआत ताजे फलों के सलाद या स्मूदी से करें।

ग्रीन टी पीना आपके शरीर को डिटॉक्स करने के लिए एक बहुत ही शानदार तरीका है। हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर से प्रदूषकों को हटाने में मदद करने के लिए फ्लुइड्स आवश्यक हैं। ग्रीन टी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह वजन कम करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। शोध के अनुसार ग्रीन टी का उपयोग फैटी लीवर की बीमारी सहित लीवर को अन्य बीमारियों से भी बचा सकता है।

उन व्यक्तियों के लिए जिन्हें अपने स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों के को बढ़ाने की आवश्यकता होती है, चुकंदर सबसे अच्छा ऑप्शन है। मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन सी से भरपूर इस सब्जी को हाल ही में इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड के रूप में सराहा गया है। चुकंदर सबसे अच्छा डिटॉक्स फूड है क्योंकि यह न केवल त्वचा, बालों और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को फायदा पहुंचाता है बल्कि लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है। इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कच्चे चुकंदर को सलाद में शामिल करने या चुकंदर के रस को पीने की कोशिश करें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author