December 6, 2022

Knowledge News : क्यों ट्रेन के डिब्बों पर खींची होती है पीली या सफेद लाइन, जानिए इसके पीछे की वजह

wp-header-logo-530.png

भारत में हर रोज एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए न जाने कितने लोग ट्रेन (Train) का सफर करते हैं। ट्रेन का सफर न सिर्फ आरामदायक होता है बल्कि इससे सस्ता और बेहतर साधन शायद ही कोई और दूसरा हो सकता है। आपमें से भी ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने कभी न कभी ट्रेनों में सफर किया ही होगा। बहुत बार ऐसा होता है जब हमें ट्रेन में कुछ ऐसी चीजें दिख जाती है जिनको देखने के बाद हमारे दिमाग में तरह-तरह के सवाल आने लग जाते हैं। जैसे ट्रेन की पटरियों पर कभी जंग क्यों नहीं लगता या फिर ट्रेन में लगे पंखे कभी चोरी क्यों नहीं हो सकते। अब हम ऐसा ही एक और सवाल लेके आए हैं जिसका जवाब आपमें से बहुत से लोग शायद नहीं जानते होंगे। आपने ट्रेन की कुछ खास बोगियों पर देखा होगा कि उन पर पीले या सफेद रंग की तिरछी लाइनों से एक डिजाइन बना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की कुछ खास बोगियों (Coaches) पर ये डिजाइन क्यों बना होता है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है।
इनकी पहचान के लिए होती हैं ये लाइंस
दरअसल, बहुत-सी ट्रेनों की कुछ बोगियों पर पीली या सफेद रंग की तिरछी लाइनें खींची होती हैं। जो मुख्य रूप से टॉयलेट के ठीक ऊपर होती हैं। इन लाइनों को ज्यादातक यात्री ट्रेन के ऊपर बना कोई डिजाइन या कुछ और समझ लेते हैं। जबकि असल में यह एक तरह का संकेत होता है। बता दें कि ये लाइनें ट्रेन की जनरल बोगी को दर्शाती हैं। जी हां, वो बोगी जिसमें बिना रिजर्वेशन वाले यात्री सफर करते हैं। हालांकि, जनरल बोगी के ऊपर जनरल केटेगरी यानी सामान्य श्रेणी (General Category) भी लिखा होता है, लेकिन अगर आप कोई इंसान पढ़ लिख नहीं पाता है, तो वो शख्स इन लाइन्स को देखकर समझ सकते हैं कि ये ट्रेन के जनरल कोच हैं। ऐसे में लोग इन लाइंस की मदद से आरक्षित और अनारक्षित बोगी में आसानी से अंतर पता कर सकते हैं।
जनरल बोगी होते हैं 3 दरवाजे
इसके अलावा अब हम आपको जनरल बोगी की एक और खास बात बताते हैं। दरअसल, जनरल बोगी में बाकी अन्य डब्बों की तरह 2 गेट नहीं होते हैं, बल्कि इनमें 3 गेट होते हैं। जनरल बोगी के अगले और पीछले गेट के अलावा भी बीच में भी एक गेट दिया होता है। यह तीसरा गेट लोगों की सुविधा के लिए बनाया जाता है। क्योंकि ज्यादातर लोग जनरल डिब्बों में ही सफर करते हैं। ऐसे में तीन दरवाजे होने की वजह से यात्री आसानी से आपने स्टेशन पर उतर पाएंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author