August 18, 2022

Weight Gain Tips: दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान तो डाइट प्लान में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन

wp-header-logo-466.png

अगर आपको लगता है कि बाहर का अनहेल्दी जंक फूड (Unhealthy Junk Food) या फिर पेस्ट्री, कुकीज, आइसक्रीम जैसी सेहत के लिए हानिकारक चीजों का सेवन करके आप जल्दी वजन बढ़ा (Weight Gain Hacks) सकते हैं तो रुक जाइए ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है। ये कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ नो डाउट आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगे, लेकिन इनमें पोषक तत्वों, अच्छे वसा और चीनी की कमी होती है, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। यह खाना आपके वजन बढ़ाने वाले डाइट प्लान का हिस्सा बिल्कुल नहीं होना चाहिए, मांसपेशियों का निर्माण या वजन बढ़ना उतना आसान नहीं है जितना हमे लगता है।
जानिए हैल्दी तरीके से कैसे बढ़ाते हैं वजन
जिस तरह वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइट प्लान होते हैं, उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी डाइट प्लान (Diet Plan) होते हैं। बताते चलें कि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कार्ब्स से वजन बढ़ता है। लेकिन सच्चाई यह है कि वजन बढ़ना कैलोरी पर निर्भर करता है। यही कारण है कि अपने डाइट प्लान में केले, आलू और फलों जैसे स्वस्थ कार्ब्स को शामिल करने से आपको सुरक्षित और स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपने डाइट प्लान में शामिल करके आप हैल्दी तरिके से वजन बढ़ा सकते हैं।
इन चीजों को अपने डाइट प्लान में करें शामिल
नट्स: वजन बढ़ाने के लिए नट्स एक बेहतरीन स्नैक है, नट्स में वसा, पोषक तत्वों और फाइबर में उच्च हैं। मुट्ठी भर मेवे आपको घंटों तृप्त रख सकते हैं, आपकी भूख शांत हो जाएगी।
एवोकैडो: ये हार्ट के लिए अच्छा होता है और स्वस्थ वसा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। एक आधा एवोकैडो में 140 कैलोरी होती है लेकिन पोटेशियम, फोलिक एसिड और विटामिन ई का बहुत अधिक मात्रा में होता है।

केला: वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक केला है, क्योंकि वे खनिजों में उच्च होते हैं और कार्बो और कैलोरी में कम होते हैं। जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन 4-5 पके केले खा सकते हैं। यह फल एनर्जी भी देता है और खाने में भी टेस्टी होता है।

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह कैलोरी में उच्च है और इसमें वसा होता है। जब भी आपका मन करे आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। इसमें कुछ अतिरिक्त चीनी होती है, लेकिन इसे कम मात्रा में सेवन करना सुरक्षित है।
होल व्हीट ब्रेड: पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ ब्रेड प्रोडक्ट खाना वजन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author