August 14, 2022

किंग कोहली की गद्दी पर गड़ी है इस भारतीय खिलाड़ी की नजर, बताया नंबर-3 पर बैटिंग करने का मजा

wp-header-logo-465.png

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस (batsman Shreyas) अय्यर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच के दौरान एक खास उपलब्धि हासिल कर ली(second ODI against West Indies) । उन्होंने वनडे करियर में 100 चौके पूरे कर लिए (ODI career)। अय्यर ने पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में शानदार (63 runs while batting brilliantly) बैटिंग करते हुए 63 रनों की पारी खेली। इसी कड़ी में नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने आए इस खिलाड़ि की नजर अब विराट कोहली की गद्दी पर (throne of Virat Kohli) हैं। विराट कोहली ने अपने करियर में कुल 262 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें से 201 मैच में उन्होंने नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी की (One Day International matches) है। विराट लंबे समय से वनडे इंटरनेशनल में नंबर-3 बैटिंग पोजिशन पर कब्जा जमाए हुए(number-3 batting position) हैं।
नंबर-3 बैटिंग पोजिशन सूट करती है विराट को
2009 से 2022 के बीच विराट ने 201 वनडे इंटरनेशनल (Virat scored) मैचों में नंबर-3 पर बैटिंग करते हुए 60.52 की औसत से कुल 10,228 रन बनाए( total of 10,228 runs in 201)हैं। विराट के रिकॉर्ड्स गवाह हैं कि यह बैटिंग पोजिशन उन्हें कितना सूट करती (records are witness) है। विराट के 43 में से 36 वनडे इंटरनेशनल शतक भी(centuries out of 43) इसी बैटिंग पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए आए हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज से विराट को आराम दिया गया है और अय्यर को नंबर-3 पर बैटिंग करने (ODI series against West Indies) का मौका मिल रहा है। अय्यर ने लगातार दो पचासा ठोककर इस बैटिंग पोजिशन पर अपनी दावेदारी को मजबूत भी किया (batting position by hitting two consecutive fifty)है।
अय्यर ने कहा
पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे इंटरनेशनल मैच(batting position by hitting two consecutive fifty) के बाद अय्यर ने(Iyer said that he is enjoying batting) कहा कि उन्हें इस नंबर पर बैटिंग करने में बहुत मजा आ रहा है। उन्होंने कहा, ‘यह बल्लेबाजी करने के लिए बेस्ट पोजिशन में से एक है। आपको मुश्किल परिस्थितियों में क्रीज पर उतरना पड़ सकता (crease in difficult situations) है। अगर विकेट जल्दी गिर गया तो आपको जल्दी क्रीज पर उतरना पड़ेगा और पारी संवारने की भूमिका निभानी पड़ेगी (role of grooming)।’ अय्यर ने कहा, ‘इसके साथ ही जब पहले विकेट के लिए अच्छी साझेदारी निभाई जाती (there is a good partnership)है तो फिर आपको उसी को आगे बढ़ाना पड़ता है। मुझे तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बड़ा मजा आ रहा (first wicket)है।’

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author