August 14, 2022

Health Tips: होनें लगी है भूलने की परेशानी, इन टिप्स के जरिए अपनी मेमोरी को बनाए स्ट्रॉन्ग

wp-header-logo-439.png

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ शरीर (Body) को कई सारी परेशानियां घेर लेती हैं, जिनमें से एक भूलने की बीमारी है। कभी घर की चाबी, कभी किसी का नाम, तो कभी राशन की लिस्ट रोजमर्रा के जीवन में जब हम ये चीजें भूलने लग जाते हैं, तो हमारी जिंदगी (Life) इससे बहुत प्रभावित होती है। पहले जहां भूलने की बीमारी एक उम्र के बाद ही लोगों में दिखाई देती थी, वहीं अब हर उम्र के लोग इस परेशानी से जूझते नजर आते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिनके जरिए आप अपनी याद्दाश्त ठीक कर सकते हैं…
अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शारीरिक गतिविधियों को करें शामिल
शारीरिक गतिविधि आपके मस्तिष्क सहित आपके पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। यह आपकी याददाश्त को तेज रखने में मदद कर सकता है। अधिकांश स्वस्थ वयस्कों के लिए, स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मीडियम एरोबिक एक्टिविटी या सप्ताह में 75 मिनट जोरदार एरोबिक एक्टिविटी की सलाह देता है। इसके अलावा अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप हर दिन में 10 मिनट पैदल चल कर खुद को एक्टिव रख सकते हैं।
मेंटल एक्टिव रहें
जिस तरह शारीरिक गतिविधि आपके शरीर को आकार में रखने में मदद करती है, उसी तरह मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियां आपके मस्तिष्क को आकार में देने में मदद करती हैं – और मेमोरी लॉस को दूर रख सकती हैं। इसके लिए आप सुड़ोकू खेल सकते हैं। इसके अलावा आप वाहन चलाते हुए दूसरे रास्तों का भी प्रयोग करें, कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें।
सोशल रहें
सोशल कॉन्टैक्ट डिप्रेशन और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है, जो दोनों मेमोरी लॉस के कारण बन सकते हैं। प्रियजनों, दोस्तों और अन्य लोगों के साथ मिलने के अवसरों की तलाश करें – खासकर यदि आप अकेले रहते हैं।
ऑर्गेनाइज रहें
यदि आपका घर अस्त-व्यस्त है और आपके नोट अस्त-व्यस्त हैं, तो आप चीजों को भूलने की अधिक संभावना रखते हैं। एक विशेष नोटबुक, कैलेंडर या इलेक्ट्रॉनिक योजनाकार में कार्यों, नियुक्तियों और अन्य घटनाओं को लिखें। इसके अलावा टू-डू लिस्ट का सहारा भी ले सकते हैं।
अच्छी नींद लें
नींद आपकी यादों को मजबूत करने में आपकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए आप उन्हें याद कर सकते हैं। पर्याप्त नींद लेना प्राथमिकता बनाएं। अधिकांश वयस्कों को दिन में सात से नौ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
स्वस्थ आहार लें
एक स्वस्थ आहार आपके मस्तिष्क के लिए उतना ही अच्छा हो सकता है जितना कि आपके दिल के लिए। फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। मछली, बीन्स और त्वचा रहित पोल्ट्री जैसे कम वसा वाले प्रोटीन स्रोत चुनें। आप जो पीते हैं वह भी मायने रखता है। बहुत अधिक शराब और नशीली दवाओं का सेवन से भ्रम और स्मृति हानि हो सकती है।
क्रोनिक कंडीशन को मैनेज करें
डिप्रेशन, हाई ब्लडप्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापा और कम सुनाई देने जैसी चिकित्सीय स्थितियों के लिए अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें। जितना बेहतर आप अपना ख्याल रखेंगे, आपकी याददाश्त उतनी ही बेहतर होगी। इसके अलावा, नियमित रूप से अपने डॉक्टर से अपनी दवाओं की समीक्षा करें। विभिन्न दवाएं स्मृति को प्रभावित कर सकती हैं।
नोट: यहां शेयर की गई जानकारी सामान्य है, इन्हें विशषेज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author