May 21, 2022

MS Dhoni Captaincy Record: चेन्नई के लिए ऐसा रहा है धोनी का कप्तानी वाला सफर, दमदार हैं आंकड़े

wp-header-logo-405.png

खेल। आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला मुकाबला कल खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कई बड़े बदलाव भी हुए हैं। इस सीजन की शुरुआत से पहले दिग्गज कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने सीएसके की कमान छोड़ दी है। उनकी जगह चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को अपना अगला नया कप्तान बनाया है। जडेजा अब इस सीजन सीएसके की कमान संभालते हुए नजर आने वाले हैं। चेन्नई ने अपनी ऑफीशियल वेबसाइट पर इसकी जानकारी सभी को दी है। आइए धोनी के चेन्नई में रहते हुए कप्तानी वाले आंकड़ों पर एक नजर डाले।

ऐसा रहा है धोनी का कप्तानी वाला सफर         

धोनी ने आईपीएल 2008 से अब तक चेन्नई की कमान संभाली और कई मुश्किल भरे मुकाबलों में उन्होंने टीम को जीत भी दिलवाई। एमएस धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई की टीम आईपीएल में सबसे सफल टीमों में से एक मानी जाती है।

अगर धोनी के आईपीएल में कप्तानी वाले आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो काफी बेहतर नजर आते हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ-साथ पुणे सुपर जाएंट्स की भी कमान संभाली थी। धोनी ने बतौर कप्तान 204 मुकाबले अब तक खेले हैं और इस दौरान 121 मैचों में टीम ने उनकी कप्तानी में जीत दर्ज की है। जबकि 82 मुकाबलों में हार मिली है। धोनी की कप्तानी में टीम का विनिंग परसेंटेज 59.60 का रहा है। सोचने वाली बात तो यह है कि धोनी की अगुवाई में टीम ने 8 बार आईपीएल के फाइनल मुकाबले में एंट्री की है। वहीं 11 बार प्लेऑफ तक का सफर तय किया है। 

source