August 13, 2022

Young Grandmaster: प्रागनानंदा को उनकी शानदार जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई, मैग्नस कार्ल्सन को दी थी मात

wp-header-logo-449.png

खेल। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दिग्गज युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रागनानंदा (R Praggnanandhaa) को उनकी शानदार जीत के लिए बधाई दी है। 16 वर्षीय प्रागनानंदा ने इयररिंग्स मास्टर्स के 8वें राउंड में शानदार खेल दिखाते हुए एक बड़ा उलटफेर कर विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) को मात दी। यह बड़ा कारनामा प्रगनानन्दा ने ऑनलाइन रैपिड चेस प्रतियोगित में किया।
पीएम मोदी ने दी बधाई
We are all rejoicing on the success of the young genius R Praggnanandhaa. Proud of his accomplishment of winning against the noted champion Magnus Carlsen. I wish the talented Praggnanandhaa the very best for his future endeavours. @rpragchess
मोदी ने लिखते हुए कहा कि, हम सभी प्रगनानन्दा की इस जीत से बड़े खुश हैं। उन्होंने इस खेल में विश्व विजेता मैग्नस कार्लसन को हराया है। मुझे इस जीत की बड़ी खुशी है और गर्व महसूस हो रहा है। मैं शानदार खिलाड़ी प्रगनानन्दा को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए दिल शुभकामनाएं देता हूं।

बहन से सीखा था शतरंज

प्रागनानंदा की बहन वैशाली ने बताया की प्रागनानंदा को बचपन से ही शतरंज खेलना का शौक था, लेकिन भाई ने इस खेल को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया। जब उसकी उम्र में छोटे बच्चे खिलौनों से खेला करते थे तब तक प्रागनानंदा ने शतरंज को सारी बारीकियों समझ लिया था।

ये कारनामा करने वाले बने दुनिया के तीसरे खिलाड़ी

बीते रविवार को हुए मुकाबले में प्रागनानंदा ने वर्ल्ड के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को मात दी तो वह ये कारनामा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले विश्वनाथन आनंद समेत पी हरिकृष्णा ने नॉर्वे के सुपरस्टार को मात दी थी।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author