February 6, 2023

IND vs NZ 3rd ODI: भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से दी मात, कीवी टीम को 3-0 से मिली पटखनी, शार्दुल ठाकुर बने मैच के हीरो

wp-header-logo-395.png

Ind vs NZ, 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज इंदौर में खेला जा रहा है। इस इस मैच न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 385 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया। टीम इंडिया की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर शुभमन गिल ने भारत को जबरदस्त शुरुआत देते हुए शतकीय पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 85 गेंदों में 101 रनों की तूफानी पारी खेली। जबकि ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने 78 गेंदों में 112 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। जिसके कारण से भारत इस विशाल लक्ष्य को खड़ा कर सका।
भारत द्वारा दिए 386 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद ही खराब रही। न्यूजीलैंड ने 0 रन के स्कोर पर अपने ओपनर बल्लेबाज फिन का विकेट गंवा दिया। कीवी टीम का विकेट एक-एक करके गिरते रहा लेकिन डेव्हन कॉनवे अकेले ही पिच पर जमे रहे। लेकिन आखिरकार कॉन्वे भी अपनी टीम को जीत का स्वाद नहीं चखा सका और 230 के स्कोर पर अपना विकेट गवा दिया। जिसके बाद कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और 295 रनों के स्कोर पर पूरी टीम पवेलियन लौट गई।

इस तरह भारत ने इस मुकाबले को 90 रनों से अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट अपने नाम किया। जबकि चहल ने भी दो प्लेयर को पवेलियन की राह दिखाई। इस जीत के साथ भारत ने कीवी टीम को 3-0 से हराकर क्लीनस्वीप का स्वाद चखा दिया। भारत ने भले ही पहले दो मैच जीतकर श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बना ली थी। लेकिन आज का मैच जीतना भारते के लिए काफी अहम था। भारत की नजर कीवी को क्लीन स्वीप करने पर थी। भारत अपने मंसूबे में कामयाब हुआ। भारत ने कीवी को क्लीन स्वीप करने के साथ-साथ उससे वनडे में नंबर वन का स्थान भी छीन लिया।India vs New Zealand, 3rd ODI:

* कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड को आठवां झटका दे दिया है। कुलदीप ने लॉकी फर्ग्यूसन को महज 7 रन के स्कोर पर पव्लियन की राह दिखाई है।

* टीम की उम्मिद बन रहे माइकल ब्रेसवेल को कुलदीप यादव ने आउट कर दिया है। ब्रेसवेल महज 26 रनों के स्कोर पर कुलदीप के शिकार हो गए। न्यूजीलैंड का 269 रन के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा।
* उमरान मलिक ने भारत के लिए खतरा बन रहे डेव्हन कॉनवे को पवलियन की राह दिखाई है। कॉनवे 138 रनों के स्कोर पर आउट हुए। न्यूजीलैंड का स्कोर 238 रनों पर 6 विकेट है।

* शार्दुल ठाकुर एक बार फिर पार्टनरशिप तोड़ने में सफल हुए हैं और उन्होंने डिरेल मिचेल को आउट किया है। डिरेल मिचेल 24 रन बनाकर आउट हुए और ईशान किशन ने उनका कैच लपका। न्यूजीलैंड का स्कोर 25.1 ओवर में 184/3 हो गया है।
* तीसरे वनडे में शतकों की झड़ी लग रही है, न्यूजीलैंड के डिवोन कॉन्वे ने भी सेंचुरी जड़ दी है. सिर्फ 71 बॉल में उन्होंने 100 रन पूरे किए. भारत की ओर से न्यूजीलैंड को 386 का टारगेट दिया गया है, न्यूजीलैंड की टीम दमदार तरीके से इस लक्ष्य का पीछा कर रही है. 24 ओवर के बाद टीम का स्कोर 175/2 हो गया है।जीत के लिए अब 211 रनों की जरूरत है।
* न्यूजीलैंड की पारी शुरू हो गई है और दूसरी बॉल पर ही उसने अपना पहला विकेट गंवा दिया है। हार्दिक पंड्या ने टीम इंडिया की ओर से बॉलिंग की शुरुआत की और फिन एलेन को क्लीन बोल्ड कर दिया।
भारत की पारी

* 50 ओवर खत्म होने के बाद भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर 385 रन बना लिए हैं।
* लगातार विकेट गिरने के बाद भी शुरुआत में मिले बेहतरीन स्टार्ट के दम पर टीम इंडिया बड़े स्कोर की तरफ बढ़ चुकी है। क्रीज पर वॉशिंगटन सुंदर और हार्दिक पंड्या हैं। 47 ओवर के बाद टीम का स्कोर 350 को छू गया है।
* हार्दिक पंड्या ने तूफानी 54 रन बनाए और टीम इंडिया को बड़े स्कोर की तरफ धकेला।
Hardik Pandya’s quickfire half-century has helped India to post a massive score in Indore 🔥#INDvNZ | 📝: https://t.co/61sExvwsgY pic.twitter.com/rrYHEsE4tD
* भारत का स्कोर 300 पार पहुंच गया है। क्रीज पर ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर हैं।

* रोहित शर्मा और शुभ ॉमन के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने इस मैच दमदार वापसी की है।
* सूर्यकुमार यादव से फैंस को आज तूफानी पारी की उम्मीद थी लेकिन निराशा ही हाथ लगी। 14 रन के स्कोर पर वह पवेलियन लौट चुके हैं। न्यूजीलैंड की कोशिश अब लगातार भारत पर दबाव बनाए रखने की है।
* भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शतक लगाने के बाद ही चलते बने। स्पिनर माइकल ब्रेसवेल की बॉल पर बड़ा हिट लगाने के चक्कर में रोहित क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 85 बॉल पर 101 रनों की पारी खेली. फिलहाल, भारतीय टीम 222/1 (27)।
* भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने इस सीरीज में दूसरा शतक जमाया है। उन्होंने पहले मैच में दोहरा शतक जमाया था. गिल का यह वनडे करियर का चौथा शतक 72 गेंदों पर आया है। गिल ने अब तक अपनी पारी में 13 चौके और 4 छक्के जमाए हैं।
* भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ अंदाज में अपना शतक पूरा कर लिया है। यह रोहित के वनडे करियर का 30वां शतक 83 गेंदों पर आया है. रोहित ने अब तक अपनी पारी में 9 चौके और 6 छक्के जमाए हैं।
*टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में 49वीं फिफ्टी जमाई. रोहित ने स्पिनर मिचेल सेंटनर की बॉल पर छक्का लगाते हुए फिफ्टी पूरी की। फिलहाल, टीम इंडिया 14 ओवर 114/0
Fifty and going strong!

Excellent half-century from @ShubmanGill 👌👌

1️⃣0️⃣0️⃣ comes up as well for the opening wicket.

Follow the match ▶️ https://t.co/ojTz5Rqp9H#INDvNZ | @mastercardindia pic.twitter.com/3Ygz7ZIkHI
* भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली है. उन्होंने 33 बॉल पर अर्धशतक जमाया। इसी के साथ भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 13 ओवर में 100 रनों का आंकड़ा पूरा कर लिया है. टीम इंडिया 13 ओवर 101/0।

* न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर वनडे मैच में भारतीय टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ने ओपनिंग में मोर्चा संभाला।
मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11
🚨 Team Update 🚨

Two changes in the side as Umran Malik & Yuzvendra Chahal are named in the eleven.

Follow the match ▶️ https://t.co/ojTz5RqWZf#TeamIndia | #INDvNZ | @mastercardindia pic.twitter.com/ifXMk5NO4H
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक
न्यूजीलैंड की टीम: फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर

© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author