May 21, 2022

शरीर में दिखाई दे रहे ये लक्षण तो हो सकती है प्रोटीन की कमी

wp-header-logo-530.png

Health Tips: स्वस्थ शरीर (Healthy Body) के लिए बैलेंस डाइट (Balanced Diet) बहुत जरूरी है। किसी भी एक विटामिन (Vitamins) और खनिज (Minerals) की कमीं के कारण हमारे शरीर कमजोर हो जाता है, जिससे हमें बीमारियां घेर लेती हैं। प्रोटीन (Protein) हमारी डाइट का एक जरूरी हिस्सा है, जो कि हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन न केवल कोशिकाओं की मरम्मत और शरीर में नई कोशिकाओं को बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी लाभदायक है। कई बार हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है और हम इसे पहचान ही नहीं पाते। हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो की आपके शरीर में प्रोटीन की कमीं (Signs and Syptoms Of Protein Defficiency) के कारण हो सकते हैं।
आपकी डाइट में शामिल प्रोटीन आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।अगर आप खाने में प्रोटीन की सही मात्रा नहीं लेते हैं, तो आपको हमेशा भूख लगती रहती है।
प्रोटीन हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए पर्याप्त मात्रा में इसे लेना आवश्यक है। प्रोटीन की डेली आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में दाल, राजमा, मछली, अंडे और नट्स जैसे आहार को शामिल करें।
प्रोटीन हमारी मांसपेशियों, त्वचा और हार्मोन को बनाने में अहम भूमिका निभाता है। आपकी त्वाचा, बाल और नाखून मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, और अगर आप सही मात्रा में अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल नहीं करते तो इससे ये कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपके नाखून काफी कमजोर हैं, तो आपमें प्रोटीन की कमी हो सकती है।
प्रोटीन की कमी से आपके बाल बेजान दिखने लगते हैं और उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं। यदि आपको बाल झड़ने की समस्या है, तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना शुरु कर देना चाहिए।
प्रोटीन त्वचा और शरीर के अन्य टिशू की मरम्मत करने में मदद करता है। यदि आपके घाव जल्दी नहीं भरते हैं, तो आपमें प्रोटीन की कमीं हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट पर ध्यान दें और इसमें प्रोटीन शामिल करें।
अगर आप बिना कोई काम किये हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपमें प्रोटीन की कमी हो सकती है। दरअसल काफी समय तक कम मात्रा में प्रोटीन लेने के कारण हमारी मांसपेशियां कमजोर होनें लगती हैं, जिससे हमे हर वक्त थकान महसूस होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source