December 6, 2022

Benefits Of Almonds: डेली बादाम खाने से चर्बी होगी कम, इन बीमारियों से मिलेगी निजात, पढ़ें नई स्टडी

wp-header-logo-408.png

Almonds For Weight Loss: मोटापा हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। बॉडी में आधे से ज्यादा बीमारियां हमारे बढ़ते वजन के कारण फैलती हैं। इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा लोग मोटापे और उसके कारण उत्पन्न हुई समस्याओं से ग्रस्त हैं। यही वजह है कि लोग वजन घटाने के लिए रोज न जाने कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स और तरकीबों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अधिक वजन की समस्या झेल रहे हैं तो एक बहुत ही आसान और बेहतरीन इलाज आ गया है। दरअसल, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में दावा किया है कि हर दिन बादाम (Almond) खाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही, बादाम कई बीमारियों से भी बचाता है।

बादाम खाने से कंट्रोल होता है वजन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि 30 से 50 ग्राम बादाम को हर रोज खाने से हर दिन कैलोरी काउंट को 300 किलोजूल्स तक कम किया जा सकता है। इससे वजन कंट्रोल करने में आसानी होती है, आमतौर पर लोग हेल्दी खाने को दरकिनार कर जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके बाद स्वाद के चक्कर में उन्हें सेहत से हाथ धोना पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप बादाम खाते हैं, तो अपने वेट के साथ ऐपेटाइट को भी कंट्रोल कर पाएंगे। शोधकर्ताओं का कहना है कि बादाम से हमारे शरीर के हार्मोनल रिस्पांस को बेहतर बनाया जा सकता है। जिससे भूख कंट्रोल में रहेगी और लोगों को वेट मैनेजमेंट में काफी मदद मिलेगी।
आइये अब जानते हैं बादाम को डाइट में शामिल करने के ढेरों लाभ:-
1. हाई विटामिन ई
दुनिया में विटामिन ई के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बादाम है। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हुए हैं।
2. ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
मैग्नीशियम जो बहुत से लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है, बादाम में अविश्वसनीय रूप से प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। उच्च मैग्नीशियम सेवन से चयापचय सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह में सुधार हो सकता है।
3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
बादाम में एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकते हैं। यह उम्र बढ़ने और बीमारी का एक प्रमुख कारण है, बादाम एक प्रभावी एंटी-एजिंग एजेंट हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author