December 3, 2022

शांति और समृद्धि का प्रतीक है संयुक्त राष्ट्र! जानिए United Nations Day का इतिहास

wp-header-logo-335.png

United Nations Day 2022: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने राष्ट्रों को आर्थिक और सामाजिक प्रगति करने में भी मदद की है। यह वार्षिक दिवस संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को सराहने के लिए मनाया जाता है, साथ ही साथ यह दिन दुनिया में मौजूद वैश्विक मुद्दों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है। आइए संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day 2022) पर जानते हैं, इससे जुड़ी कुछ अहम बातें:-
United Nations क्या है?
संयुक्त राष्ट्र 1945 में स्थापित किया गया एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, वर्तमान में इसमें 193 सदस्य राज्य हैं। संयुक्त राष्ट्र अपने संस्थापक चार्टर में निहित उद्देश्यों और सिद्धांतों द्वारा निर्देशित है, जिस पर 1945 में हस्ताक्षर किए गए थे, संयुक्त राष्ट्र दिवस उस चार्टर पर हस्ताक्षर करने की याद दिलाता है। उनकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र “एक जगह है जहां दुनिया के सभी राष्ट्र एक साथ इकट्ठा हो सकते हैं, आम समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं और साझा समाधान ढूंढ सकते हैं।” (United Nations is a place where all the nations of the world can gather together, discuss common problems and find common solutions.)
United Nations Day: इतिहास (History)
द्वितीय विश्व युद्ध (World War-2) में विनाशकारी परिणामों के बाद इस तरह के दुर्बल प्रभावों के साथ भविष्य के किसी भी युद्ध को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई थी। 25 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का मसौदा तैयार करने के लिए 50 सरकारें सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में एकत्रित हुईं। इसके बाद इस मसौदे को 25 जून को अपनाया गया और 24 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से लागू किया गया। जबकि 1945 में चार्टर पर हस्ताक्षर किए गए थे, संयुक्त राष्ट्र दिवस (24 अक्टूबर) को 1948 में आधिकारिक अवकाश का नाम दिया गया था। 1971 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने सिफारिश की थी कि सभी देश जो संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा हैं, उन्हें संयुक्त राष्ट्र दिवस को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मान्यता देनी चाहिए। हालांकि, 1991 में शीत युद्ध (Cold War) के बाद तक, सुरक्षा परिषद (Security Council) के प्रस्तावों की संख्या दोगुनी से अधिक नहीं हुई और शांति स्थापना बजट में वृद्धि हुई।
1990 के दशक में, संयुक्त राष्ट्र को अपने नए सदस्यों सोमालिया (Somalia), हैती (Haiti), मोज़ाम्बिक (Mozambique) और यूगोस्लाविया (Yugoslavia) के साथ कई संकटों का सामना करना पड़ा। रैंड कॉर्पोरेशन (RAND Corporation) द्वारा 2005 के एक अध्ययन में पाया गया कि संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में अपने दो-तिहाई शांति प्रयासों में सफल रहा है।
United Nations Day: महत्व (Significance)
संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर के व्यक्तियों के सामने आने वाली कई समस्याओं को दूर करने में मदद की है। चाहे वह विश्व की भूख मिटाने का उनका मिशन हो, पोलियो (Polio) को खत्म करने के लिए उनके कदम हों या फिर महिलाओं के अधिकारों (Women’s Right) के लिए आवाज उठाना हो। संयुक्त राष्ट्र युद्धरत राष्ट्रों के बीच शांति स्थापित करने और लोकतांत्रिक संस्थाओं के विकास को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने आर्थिक सहायता प्रदान की है और सामाजिक विकास में मदद की है, साथ ही मानव अधिकारों की रक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
संयुक्त राष्ट्र द्वारा एचआईवी (HIV) के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया ने 2000 के बाद से 30 मिलियन नए एचआईवी संक्रमण और लगभग 8 मिलियन एड्स (AIDS) से संबंधित मौतों को रोका है। जलवायु और जल संकट, विघटन, निरस्त्रीकरण, गरीबी समाप्त करने जैसे वैश्विक मुद्दों की भीड़ से निपटने के लिए, कुछ नाम रखने के लिए, संयुक्त राष्ट्र ने “शांति की रक्षा, मानवाधिकारों की रक्षा, अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए ढांचा स्थापित करने” में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संयुक्त राष्ट्र दिवस इन प्रयासों का उत्सव है और उन मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का दिन है जो अभी भी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रहे हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author