November 28, 2022

Detox Drinks For Diabetes: डायबिटीज के लिए आसानी से बनाएं ये रामबाण ड्रिंक्स, पलक झपकते कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल!

wp-header-logo-501.png

How To Control Blood Sugar Level: डायबिटीज का आतंक पूरी दुनिया में पसरा हुआ है, आजकल के समय में यह बिमारी इतनी ज्यादा फैल रही है कि इसे गंभीर चिंताओं में से एक माना जाता है। यह बीमारी हम सभी के बिगड़ते लाइफस्टाइल का एक हिस्सा है जो दुनिया की आधी आबादी को प्रभावित करती है। डायबिटीज के उपचार के लिए एक सही हेल्थ मैनेजमेंट बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। सबसे अच्छी बात है कि ये ड्रिंक्स पूरी तरह से नेचुरल हैं और आसानी से घर पर बन सकते हैं। तो हाई ब्लड प्रेशर (Detox Drinks For Blood Sugar Level)को कम करने के लिए बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स:-
तुलसी ड्रिंक (Basil Drink): क्या आप जानते हैं? तुलसी गुणों की खान होती है, ये पौधा हाइपोग्लाइकेमिक गुणों से भरपूर है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है। इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आपको 6-8 तुलसी को एक गिलास पानी में उबालना है और दिन भर में जब भी पॉसिबल हो इस पानी को गर्म या ठंडा इच्छानुसार पीना है।
अदरक ड्रिंक (Ginger Drink): इस बात में कोई शक नहीं है कि अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, इसमें जिंक होता है जो इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। इसलिए एक गिलास पानी में अदरक की जड़ों को उबालकर छान कर पीना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

मेथी ड्रिंक (Fenugreek drink): मेथी इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में सहायक है, यह डाइबिटीज वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रखना है और अगली सुबह इसे पी लेना है। पानी पीने से पहले इसे उबालना और छानना बिल्कुल न भूलें।

दालचीनी ड्रिंक (Cinnamon drink): दालचीनी पेनक्रियाज को इंसुलिन रिलीज करने में मदद करती है, जो शरीर में ग्लूकोज बनाने को बढ़ावा देती है। इसलिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पी लें। आप निश्चित रूप से अपने ब्लूद्सुगर लेवल को कंट्रोल कर लेंगे।

नीम ड्रिंक (Neem Drink): नीम का पानी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके कड़वेपन के कारण ज्यादातर लोग नीम से बचते हैं। लेकिन, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह वरदान साबित हो सकता है। नीम के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों शुगर लेवल को पूरी तरह से कण्ट्रोल में रखते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको महज एक गिलास पानी में 7-8 नीम की पत्तियों को उबालना है और पी लेना है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author