August 15, 2022

World Athletics Championship: इतिहास रचने की दहलीज से बस एक कदम दूर है गोल्डन बॉय, फिर बंधी सोना जीतने की उम्मीद

wp-header-logo-446.png

शुक्रवार को सुबह जब भारतीय खेल प्रेमी (Indian sports lovers)उठे, तो उन्हें अमेरिका से खुशखबरी मिली(World Athletics Championships)। वर्ल्ड एथलेटिक्स चामीओंशिप के क्वालीफाइंग राउंड में नीरिज चोपड़ा ने शानदार थ्रो कर फाइनल में जगह बना ली (final with a brilliant throw)है। सबसे अहम बात ये रही कि चोपड़ा ने अपने पहले ही थ्रो में फाइनल का टिकट हासिल कर लिया(final in his very first throw)। इसी कड़ी में ओलंपिक चैंपियन बनने के एक साल बाद ही नीरज चोपड़ा एक और कीर्तिमान रचने के करीब (Olympic champion)हैं। रविवार यानी कल वो विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में (achieve this feat) मेंस जैवलिन थ्रो के फाइनल में वो पदक जीतकर ये कारनामा कर सकते हैं। और इतहास रच सकते (history can be made) है।
वर्ल्ड एथलेटिक्स में पदक जीतने वाले दुनिया के पहले जैवलिन थ्रोअर बन जाएंगे
आपको बता दें की अगर नीरज यहां पदक जीतते (Neeraj wins a medal here)हैं, तो वो 2009 के बाद से ओलंपिक और वर्ल्ड एथलेटिक्स में पदक जीतने वाले दुनिया के पहले जैवलिन थ्रोअर बन जाएंगे (medal in Olympics)। इससे पहले 2009 में नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन ने (World Championship titles) एक ही समय में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता था (Neeraj Chopra has a great chance)। उसके बाद नीरज चोपड़ा के पास दुनिया के पहले पुरुष जैवलिन थ्रोअर बनने का शानदार मौका है। थोरकिल्डसन से पहले, चेक गणराज्य के दिगग्ज थ्रोअर जान ज़ेलेज़नी ने एक साथ दोनों खिताब जीता था (won both titles simultaneously)।
इसके अलवा टेलीकास्ट (telecast) की तो इस मैच का आयोजन शनिवार को होना है लेकिन टाइम जोन के अंतर (difference of time zone) के चलते इस मैच का सीधा प्रसारण भारत में रविवार सुबह 7:05 किया जायेगा(morning)।
नेशनल रिकॉर्ड स्थापित करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया
गौरतलब है कि नीरज ने अपने सीजन की शुरुआत पावो नुरमी खेलों में नेशनल रिकॉर्ड को ब्रेक (Pavo Nurmi Games)करते हुए रजत पदक के साथ की थी । इसके बाद उन्होंने फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों में स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग (Stockholm Diamond League)में 89.94 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो (personal best throw) के साथ एक नया नेशनल रिकॉर्ड (new national record) स्थापित करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। ओरेगन में अपने क्वालीफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra secured)ने 88.39 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल का टिकट हासिल किया है। उम्मीद है फाइनल में 90 मीटर के आंकड़े को छू लेंगे(touch the 90m mark in the final)।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author