August 8, 2022

Sawan Somvar 2022: व्रत से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ख्याल, सेहत के लिए होगा फायदेमंद

wp-header-logo-436.png

सावन (Sawan) का महीना हिंदू (Hindu) कैलेंडर के मुताबिक सबसे पवित्र महीना माना जाता है, इस महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) के उपासक हर सोमवार को उपवास (Sawan Somvar 2022) करते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस शुभ महीने के दौरान भगवान शिव अपने उपासकों से प्रसन्न होकर उन पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। सावन सोमवार के व्रत में सुबह के वक्त कुछ नहीं खाते हैं और शाम को भोजन का सेवन करते हैं।
साइंटिफिक चीजों से जुड़ी हुई हैं हिन्दू धर्म की नीतियां
बता दें कि हिन्दू धर्म हमेशा से ही साइंस (Science) से जुड़ा हुआ रहा है, ठीक इसी तरह व्रत करने की विधि भी कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है, जिसमें मानव हार्मोन वृद्धि और जीन अभिव्यक्ति में बदलाव शामिल हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग नियमित रूप से उपवास करते हैं वे अक्सर अपना वजन कम करना चाहते हैं या स्वस्थ, लंबा जीवन जीना चाहते हैं। हालांकि उपवास को अपने लिए एक स्वस्थ अनुभव बनाने के लिए, आपको कुछ टिप्स (Sawan Somvar Fasting Tips) का पालन करना चाहिए।
व्रत से पहले रखें इन चीजों का ध्यान
उपवास शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि व्रत से पहले वाले आखिरी भोजन में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होना चाहिए और चीनी में कम होनी चाहिए ताकि यह आपके मस्तिष्क में क्रेविंग सेंटर को सक्रिय ना करें और आपका उपवास आसान हो।
जब आप अपना उपवास तोड़ते हैं

जब आप अपना उपवास तोड़ते हैं तो सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है। सब्जियों के साथ अपना उपवास तोड़ो, और फिर अपना प्रोटीन, वसा, स्टार्च और शर्करा खाओ। हमेशा याद रखें कि आप मिठाई के साथ उपवास न तोड़ें। अपने उपवास को आसान बनाने के लिए, विशेषज्ञों के कुछ सुझावों को करें फॉलो।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author