August 18, 2022

Neeraj Chopra Diet Plan: गोलगप्पे के शौकीन हैं गोल्डन बॉय, जीत के लिए फॉलो करते हैं ये स्ट्रिक्ट डाइट

wp-header-logo-444.png

जैवलिन थ्रो चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 (World Athletics Championships 2022) में रजत पदक जीतकर भारत का नाम एकबार फिर रोशन कर दिया है। नीरज की इस जीत ने भारत (India) के 19 साल के लंबे इंतजार को आखिरकार खत्म कर दिया, दरअसल यह विश्व चैंपियनशिप में भारत का दूसरा पदक है। बता दें कि इससे पहले नीरज चपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) के जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर हर हिंदुस्तानी का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीरज इस मुकाम को हासिल करने के लिए कितनी मेहनत करते हैं, कितनी पाबंदियों और स्ट्रिक्ट डाइट (Strict Diet Plan) को फॉलो करते हैं?
इस स्ट्रेक्ट डाइट प्लान को फॉलो करते हैं नीरज
आप सभी अपने प्यारे गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा (Golden Boy Neeraj Chopra) के डाइट प्लान को जानने के लिए बहुत एक्साइटेड होंगे। आप यही सोच रहे होंगे कि नीरज इतने फिट कैसे रहते हैं, तो आइये जानते हैं नीरज चोपड़ा का पूरा डाइट प्लान क्या है। दरअसल नीरज चोपड़ा अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ बहुत ही स्ट्रिक्ट डाइट प्लान का पालन करते हैं। जैसा की हम सभी जानते हैं कि एक अच्छे खिलाड़ी के लिए न्यूट्रिशियस डाइट को मेंटेन करना कितना जरूरी है। बस इसी स्ट्रिक्ट डाइट को नीरज भी फॉलो करते हैं। बात करें खिलाड़ी के पसंदीदा स्ट्रीट फूड की तो नीरज चोपड़ा को गोलगप्पे खाने का बहुत शौक है। जो नीरज हार्डली कभी-कभी खा पते हैं।
पानी पूरी के फैन हैं गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा
नीरज चोपड़ा का मानना है कि गोलगप्पे (Golgappe) खाने से शरीर को ज्यादा नुक्सान नहीं होता है। इसके साथ ही उन्हें ब्रेड आमलेट खाना भी बहुत पसंद है, उनके डाइट प्लान में ब्रेड आमलेट भी शामिल है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नीरज को नमकीन चावल (Salty Rice) खाना बहुत अच्छा लगता है इसलिए वह कभी-कभी खुद नमकीन चावल बना कर बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन किसी भी टूर्नामेंट के दौरान नीरज चोपड़ा सलाद और फल खाने पर ज्यादा जोर देते हैं। अगर स्ट्रीट फूड खाने की बात की जाए तो वह विभिन्न देशों के टूर्नामेंट के दौरान वहां का फेमस फूड खाने के लिए बहुत मचल रहे होते हैं।
जीत के बाद कुछ मीठा हो जाए
नीरज चोपड़ा जब भी किसी विदेशी खिलाड़ी से मिलते हैं तो वह भारत के बारे में बताते हुए यहां का चिकन करी (Chicken Curry) और बटर चिकन (Butter Chicken) खाने की सलाह देते हैं। नीरज चोपड़ा ने अपने डाइट में सालमन फिश शामिल किया है। इसके साथ वह अपने प्रैक्टिस के दौरान फ्रूट जूस पर जोर देते हैं। बता दें कि टूर्नामेंट में जीत हासिल करने के बाद नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को मीठा खाने की क्रेविंग्स होती है। साथ ही वह अपनी जीत का जश्न मीठे के साथ मानना चाहते हैं। हालांकि वो आमतौर पर मीठे से परहेज करते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author