August 9, 2022

International Self-Care Day 2022: इन अच्छी आदतों के साथ करें सुबह का आगाज, एनर्जेटिक रहेंगे पूरे दिन

wp-header-logo-433.png

सुबह की एक स्वस्थ और खुशहाल शुरुआत आपके पूरे दिनों में काफी बदलाव ला सकती है। आपको अपने सुबह के व्यस्त टाइम टेबल में से कुछ वक्त अपनी हेल्थ के लिए निकालने की कोशिश करनी चाहिए और दिनचर्या में कुछ गुड और हेल्थी हैबिट्स (Healthy Habits) को शामिल करना चाहिए। हर साल 24 जुलाई को यानी आज के दिन इंटरनेशनल सेल्फ केयर डे (International Self-Care Day) मनाया जाता है, आइए जानते हैं यह किस तरह सभी के जीवन में बदलाव ला सकता है।
जानिए WHO की सेल्फ केयर की क्या है परिभाषा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सेल्फ केयर को “व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों” के रूप में परिभाषित करता है जब व्यक्ति खुद के स्वास्थ्य में सुधार, बीमारियों को फैलने से रोकने और विकलांगता से निपटने में हेल्थ वर्कर्स के साथ या उनके बिना भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं, उसे सेल्फ केयर कहते हैं। तो बताइए, स्वस्थ सुबह की शुरुआत करने के लिए आज से बेहतर दिन क्या हो सकता है?
स्ट्रेचिंग के साथ करें सुबह की शुरुआत
सुबह-सुबह उठकर आपको आलस्य (Laziness) को अलविदा कहने और खुद को एनर्जेटिक बनाने के लिए अपने दिन की शुरुआत स्ट्रेचिंग (Stretching) से करनी चाहिए। स्ट्रेचिंग से आपकी कॉफी का आधा काम हो जाएगा। बता दें कि कॉफी का ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।
सुबह-सुबह प्रकृति के नजदीक रहने की करें कोशिश
प्रकृति (Nature) के करीब कुछ समय बिताने से बेहतर शुरुआत और क्या हो सकती है? दिन के शुरुआती घंटों में हवा में कुछ बेहतरीन एंटीड्रिप्रेसेंट्स मिलते हैं। यह चौंकाने वाली बात है कि सुबह-सुबह की धूप सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है, क्योंकि सुबह सूरज की किरणें (Soft Sun Rays) अधिक कोमल होती हैं और हमारे शरीर में विटामिन डी की पूर्ति अच्छी तरह से करती हैं।
एक्सरसाइज या योग आपको बीमारियों से दूर रखेंगे
एक्सरसाइज (Exercise) या फिर योग (Yoga) आपके दिन की शुरुआत करने के शानदार तरीके हैं। यह आपकी मांसपेशियों को खोलने और आपके दिमाग को शान्ति और सही तरह से काम करने में मदद करता है। ऐसे में एक्सपर्ट का यह भी मानना ​​है कि सुबह जिम जाना शाम को वर्कआउट (Gym Workout) करने से ज्यादा फायदेमंद होता है। सुबह की एक्सरसाइज एनर्जी और ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में सुधार करता है।
काम पर जाने से पहले जरूर करें स्वस्थ नाश्ता
सुबह का नाश्ता (Healthy Breakfast) दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। अगर आप भूखे घर से बाहर निकलते हैं, तो आप पूरे दिन चिड़चिड़े रहेंगे। नाश्ता में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों का एक स्वस्थ मिश्रण होना चाहिए। उदहारण के लिए नट्स और बेरी के साथ दही, वेजिटेबल ऑमलेट और फलों के साथ लो-शुगर ग्रेनोला बार आदि शामिल हैं।
सही मात्रा में पिएं पानी
जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना (Water) चाहिए। सुबह सबसे पहले एक बड़ा गिलास पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी (Lemon) से करें। एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ें और पूरा एक गिलास पानी पिएं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author