July 1, 2022

Health Tips: जब ऑफिस में काम करते हुए लगे भूख तो इन हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन

wp-header-logo-433.png

Health Tips: डेली 9 से 5 की नौकरी के साथ एक बिजी कार्यक्रम आता है जो धीरे-धीरे एक अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Unhealthy Lifestyle), हाई स्ट्रेस लेवल (High Stress Level) और खराब खाने की आदतों की ओर ले जाता है। डेली की जल्दबाजी और तनाव के बीच, बहुत से लोग स्टोर से खरीदे गए अनहेल्दी या संसाधित स्नैक्स (Unhelathy Processed Snacks) जैसे चिप्स, कुकीज और क्रैकर्स खाने लगते हैं जो न केवल स्वास्थ्य (Health) को बिगाड़ते हैं बल्कि एनर्जी लेवल (Energy Level) और आगे की प्रोडक्टिविटी (Productivity) पर भी असर डालते हैं। अपनी प्रोडक्टिविटी, स्वास्थ्य और एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए काम करते हुए हेल्दी खाने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यहां हम आपके लिए लाए हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स (Tasty and Healthy Snacks) जो ऑफिस ले जाने में आसान हैं और आपको स्वस्थ रखने के लिए परफेक्ट एनर्जी प्रदान करते हैं।
चना ट्विस्ट
चना विशेष रूप से काला एक बढ़िया मिड-टाइम स्नैक के रूप में काम करता है जो हेल्दी कार्ब्स और प्रोटीन की अच्छाइयों से भरा होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और आपके पाचन स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त फाइबर प्रदान करने के लिए जाना जाता है। भुने हुए काले चने में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होते हैं जो आवश्यक खनिज हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और आपके शरीर की रक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं।
बाजरा वाली भेल पुरी
यदि आप कैलोरी पर नजर रखना चाहते हैं, तो बाजरा और रागी की अच्छाई के साथ इस लो-फैट भेल पुरी को लें, जो हेल्दी भी है और टेस्टी भी। यह एक बहुत ही हेल्दी स्नैक है जिसे फूले हुए चावल, मिले-जुले बाजरा, मूंगफली, सॉटे की हुई सब्जियों और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। मूंगफली का कुरकुरापन इस डिश में एक बेहतरीन ऐड है क्योंकि यह भेल पुरी के स्वाद और बनावट को पूरा करता है। ये आपको भरा हुआ भी रखती है। भेल पुरी का एक बैच बनाएं और काम के बीच लगने वाली भूख के लिए इसे खाने के लिए संभाल कर रखें।
मसालेदार मखाने
वजन पर नजर रखने वालों के बीच फॉक्स नट्स या मखाने हाल ही में हिट हुए हैं। ये मखाने पौष्टिक तत्वों से भरे हुए होते हैं, जो उन्हें एक बढ़िया हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन बनाते हैं। वे फैट में कम हैं और मैग्नीशियम, पोटेशियम, थायमिन और फास्फोरस का एक हाई सोर्स हैं। ये मिनरल आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने का काम करते हैं।
घर पर बना ट्रेल मिक्स
बादाम, अखरोट, खजूर, कद्दू के बीज और अलसी का मिश्रण हमेशा अपने पास रखें। इन नट्स और बीजों को सुपरफूड कहा जाता है जो आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी हार्ट हेल्थ और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं और इससे आपकी त्वचा भी निखारते हैं। कद्दू के बीज प्रोटीन का एक अच्छे स्रोत हैं और इस तरह आप पूरे दिन एनर्जी से भरे हुए रहते हैं। खजूर आयरन से भरपूर होते हैं, इसलिए ये आपको सुस्ती और थकान को दूर करने में मदद करते हैं। अलसी के बीज वास्तव में आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ में, वे पोषण का एक बढ़िया पावरहाउस हैं जो आपको पूर्ण और ऊर्जावान बनाए रखेंगे।
फ्रूट
जब भूख लगे और समय कम हो, मौसमी फल खाएं इससे आपका पूरा शरीर आपका आभारी रहेगा। ऑफिस के लिए निकलते समय आप संतरा, अंगूर, अमरूद, सेब और जामुन अपने पास रख सकते हैं क्योंकि ये आवश्यक विटामिन से भरे होते हैं जिन्हें आपका शरीर अपने आप संश्लेषित नहीं कर सकता है। वे आपको और आपके पेट के पूर्ण स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त फाइबर भी प्रदान करते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source