July 1, 2022

Health Quest: गर्मियों में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर हैं परेशान, चाइल्ड स्पेशलिस्ट बताएंगे आपकी समस्याओं के समाधान

wp-header-logo-432.png

Health Quest: गर्मी के मौसम (Summer Season) में क्या बच्चे और क्या बड़े सभी को पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Issues) से जूझना पड़ता है। बड़े तो डॉक्टर के पास जाकर या परहेज करके इस समस्या का हल निकाल लेते हैं। लेकिन बच्चों के मामले में उनकी समस्या उनके पेरेंट्स के लिए परेशानी का कारण बन जाती है। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आएं हैं दिल्ली के चाचा नेहरू अस्पताल (Chacha Nehru Hospital) के एक्स मेडिकल सुपरिटेंडेंट (Ex Medical Supritendent) और बाल रोग विशेषज्ञ (Child Specialist) डॉ. अनूप मोहता (Dr. Anup Mohta) से अपने पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब…
सवाल- मेरे बेटे की उम्र 12 साल है। गर्मी में उसे कुछ भी खाने से गैस प्रॉब्लम हो जाती है, कोई उपाय बताएं?

प्रीति, कोरिया
जवाब- गर्मी के दिनों में आप कोशिश करें कि बच्चे को खाने के साथ-साथ तरल पेय पदार्थ जैसे लस्सी, शिकंजी, जूस अधिक दें। साथ ही दही और सलाद भी दें। इन दिनों ऑयली और तला-भुना उसे बिल्कुल ना दें। ध्यान रखें कि गर्मियों में तला-भुना खाने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। बच्चे के लिए यह सही नहीं है।
सवाल- मेरे बेटे की उम्र 14 साल है। कंप्यूटर पर स्टडी करने से उसके सिर में दर्द और आंखों से पानी आने की शिकायत करता है। ऐसा ना हो, इसके लिए कोई उपाय बताएं?
कामना, कांकेर
जवाब- सबसे पहले आप अपने बच्चे की आंखों की जांच कराएं। जैसा आप बता रही हैं कंप्यूटर वर्क करते वक्त आंखों से पानी आता है, इसका मतलब हो सकता है कि आपके बच्चे की आंखों की रोशनी कमजोर है। बेहतर रहेगा कि आप जल्द से जल्द उसकी आंखों की जांच कराएं और डॉक्टर के बताए अनुसार चश्मा या अन्य ट्रीटमेंट करें। इस तरह उसकी परेशानी दूर हो जाएगी।
सवाल- मेरी बेटी की उम्र 7 साल है। कई दिनों से उसको खांसी आ रही है, जबकि मैं उसे घर का बना खाना ही देती हूं। खांसी से राहत के लिए कोई उपाय बताएं?
अनामिका, जशपुर
जवाब- आप अपने बच्चे को ठंडा पानी, आइसक्रीम या अन्य ठंडे पेय पदार्थ देना बिल्कुल बंद कर दीजिए। इसके साथ ही एक बार ईएनटी चिकित्सक से संपर्क कर लें। जरूरत पड़ने पर वह कुछ मेडिसिन लिखेंगे, जिसे आप उनके बताए अनुसार बच्चे को दें। हो सकता है बच्चे को गले में संक्रमण हो गया हो। इस वजह से उसे लगातार खांसी हो रही हो। इस तरह की समस्या दवा देने से ठीक हो जाती है।
सवाल- मेरे बेटे की उम्र 10 साल है। हाल के दिनों में मैं नोटिस कर रही हूं कि खेलकर आने के बाद वह ज्यादा थक जाता है और लो फील करता है। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा क्यों है? प्लीज कोई समाधान बताएं।
राधिका, रायपुर
जवाब- आपकी बातों से लग रहा है कि खेलने के दौरान उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इस वजह से उसे सुस्ती आ जाती है। इस समय गर्मी अधिक पड़ रही है, तापमान बढ़ा हुआ है। इसलिए शरीर को पानी की जरूरत अधिक होती है। आप कोशिश करें कि बच्चा जब खेलने के लिए जाए तो उससे पहले शिकंजी, लस्सी आदि पेय पदार्थ दे। इसके साथ जब खेलने के लिए ग्राउंड पर जाए तो इसी तरह का पेय पदार्थ उसे बोतल में भरकर दें ताकि खेलने के दौरान जरूरत होने पर वह इसे पी सके। लौट कर आने के बाद भी कोई न कोई पदार्थ दें, जिससे उसके शरीर की पानी की कमी दूर होगी। इससे कमजोरी दूर हो जाएगी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source