October 4, 2022

Knowledge News: भारत के इस गांव में विदेशियों की एंट्री पर है बैन, जानें इसके पीछे का कारण

wp-header-logo-419.png

Knowledge News: भारत (India) में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां हर साल लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक (foreign tourist) आते हैं। विदेशी पर्यटक खासकर भारतीय संस्कृति (Indian Culture) को देखने के लिए सबसे ज्यादा भारत आते हैं। भारत में यदि खूबसूरती की बात की बात की जाए तो सबसे पहला नंबर उत्तराखंड (uttrakhand) का आता है।
उत्तराखंड में कई ऐसी जगहें हैं जहां पर प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। लेकिन उत्तराखंड में एक ऐसा भी गांव है जहां पर विदेशियों की एंट्री पर बैन है। कहा जाता है कि यदि कोई विदेश पर्यटक गांव में एंट्री की कोशिश करता है तो सुरक्षाबल अनके खिलाफ कार्रवाई करते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तराखंड का चकराता वह गांव है जिसमें विदेशियों की एट्री पर बैन है। क्योंकि चकराता गांव भारतीय सेना की छावनी हैं। खबरों की मानें तो इस गांव को ब्रिटिश शासन के समय से ही सेना की छावनी बना दिया गया था। गांव के आस-पास सुरक्षाबलों की तैनाती रहती है। ब्रिटिश शासन के समय से ही इस गांव में एक पैदल सेना का अड्डा (इंफैन्ट्री बेस) मौजूद है। चकराता गांव अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। यह गांव प्रदूषण मुक्त गांव है।

चकराता गांव की आबादी की बात करें तो इस गांव की आबादी काफी कम है। हालांकि गांव में ठहरने के लिए करीब चार होटल मौजूद हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चकराता गांव को लोगों को जौनसार बावर के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इस गांव में जौनसारी जाति के अधिक लोग रहते हैं। इस गांव के नजदीक घुमने की कई जगह हैं। गांव के पास ही टाइगर फॉल, देववन, चिरमिरी आदि स्थित हैं और यह जगह देखने में काफी खूबसूरत है। इस गांव में केवल भारत के लोग ही एंट्री कर सकते हैं। विदेशियों को इस गांव में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author