May 25, 2022

Asian Wrestling Championship: हरियाणा के रवि दहिया ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड मेडल

wp-header-logo-420.png

खेल। भारतीय ओलंपिक विजेता पहलवान रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। उन्होंने मंगोलिया की राजधानी उलानबटोर में खेले जा रहे एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप (Asian Wrestling Championship) में स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमा लिया है। रवि ने यह स्वर्ण पदक 57 किलोग्राम भार वर्ग में हासिल किया है। उन्होंने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमाया था।
Wrestler Ravi Dahiya clinched the #gold medal by beating Kazakhstan’s Kalzhan Rakhat 12-2 in the final of the 57kg category at the Asian Wrestling Championships.

(File Pic) pic.twitter.com/Cgaofm9tif
कलजान को दी मात

रवि ने अपने स्वर्ण पदक जीतने तक के सफर में जापान के रिकुटो एरई को टेक्निकल सुपिरियोरिटी के आधार पर और मंगोलिया के जानबजार जान्दनबुद को 12-5 से करारी मात दी। खिताबी मुकाबले में कलजान के खिलाफ शुरुआत में रवि कुछ खासा कमाल नहीं दिखा पाए। लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार अंदाज में वापसी की और बढ़त बना ली।

लगातार तीसरी बार जीता स्वर्ण पदक

फिर रवि ने यहां से शानदार प्रदर्शन करते हुए कलजान के बाएं पैर पर अटैक कर उन्हें लॉक कर डाला और बाउट को जल्दी समाप्त कर दिया। गौरलतब है कि, भारत का साल 2022 में यह कुश्ती चैंपियनशिप में पहला स्वर्ण पदक है। रवि इससे पहले 2020 में दिल्ली में और साल 2021 में अल्माती में हुए इसी टूर्नामेंट में स्वर्ण पकड़ जीतकर लाए थे। इस तरह रवि ने लगातार 3 गोल्ड मेडल जीते हैं।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source