September 30, 2022

World TB Day 2022: ये हैं टीबी के सामान्य लक्षण, जिन्हें नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

wp-header-logo-374.png

Health Tips: 24 मार्च को पूरा विश्व टीबी दिवस (World TB Day) मनाया जाता है। टीबी (TB) एक गंभीर संक्रमण है, जो माइकोबैक्टेरियम ट्यूबरक्यूलोसिसल बैक्टीरिया (Mycobacterium Tuberculosis Bacteria) से फैलता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह लिम्फ ग्रंथियों, पेट, रीढ़, जोड़ों और शरीर के अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकता है। जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता, छींकता या हंसता है, तो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस बैक्टीरिया हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाता है, जिससे टीबी फैलता है।
क्षय रोग (Tuberculosis Disease) के जीवाणु खांसने और छींकने से हवा में छोड़ी गई छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं। इस बैक्टीरिया से संक्रमित सभी लोग बीमार नहीं होते हैं, कुछ में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं यानी वो असिम्पटोमैटिक (Asymptomatic) होते हैं। अगर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम (Immune System) इससे लड़ लेता है तो यह अपने आप ठीक भी हो सकता है, लेकिन अगर किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर (Weak Immune System) है तो ये बैक्टीरिया उस व्यक्ति पर हावी हो जाता है।
टीबी के प्रकार
एक्टिव ट्यूबरक्लोसिस यानी तपेदिक के मामले में, जिसे अक्सर टीबी के रूप में जाना जाता है, जो पीड़ित व्यक्ति को अस्वस्थ बनाता है और ज्यादातर मामलों में, एक से दूसरों में फैल सकता है। तपेदिक बैक्टीरिया से संक्रमित होने के हफ्तों या वर्षों बाद बीमारी प्रकट हो सकती है। तपेदिक का सबसे प्रचलित प्रकार पल्मोनरी ट्यूबरक्लोसिस है, जो फेफड़ों को प्रभावित करता है, जबकि एक्सट्रापल्मोनरी ट्यूबरक्लोसिस तब होता है जब टीबी फेफड़ों के अलावा शरीर के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करता है और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में अधिक आम है जिसके लिए बीमारी को एक ही जगह पर रखना मुश्किल हो जाता है।

ट्यूबरक्लोसिस के सामान्य लक्षण
एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीबी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि शरीर में रोगाणु कहां पर विकसित हो रहे हैं। इस बीमारी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया आमतौर पर फेफड़ों में बढ़ते हैं। फेफड़ों में टीबी के आम लक्षण इस प्रकार हैं…
तीन हफ्तों या उससे अधिक समय तक रहने वाली गंभीर खांसी
इसके अलावा टीबी के अन्य लक्षण हैं…
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपको तीन हफ्तों से या उससे ज्यादा समय से खांसी है तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। आप जितने समय तक इसे नजरअंदाज करेंगे, समय के साथ-साथ ये उतनी गंभीर हो जाती है। टीबी की पहली स्टेज पर इसका पता चल जाने से आप पहले की तरह ठीक हो सकते हैं। लेकिन वहीं आप अगर इसे नजरअंदाज करते रहते हैं और मामला गंभीर होने के बाद डॉक्टर के पास जाते हैं। तब तक आपकी ये बीमारी तीसरी या फाइनल स्टेज में पहुंच जाती है, जिससे मरीज की जान बचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। बुखार, अचानक से वजन घटना, रात में पसीना आना, या लगातार खांसी जैसे लक्षण अक्सर टीबी से जुड़े होते हैं। लेकिन ये अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको इसका शक है कि ये टीबी के संपर्क में हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author