February 7, 2023

Wrestlers Protest: कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए बनी ओवरसाइट कमेटी, मेरी कॉम होंगी अध्यक्ष

wp-header-logo-379.png

कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए बनी ओवरसाइट कमेटी।
भारतीय कुश्ती संघ (Wrestling Federation of India) के विरोध में पहलवानों के धरने के बाद सरकार ने कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए एक कमेटी बनाई है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने सोमवार को कहा कि WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) अपने पद पर काम नहीं करेंगे। हम विश्व चैंपियन मैरी कॉम (Mary Kom) की अध्यक्षता में ओवरसाइट कमेटी बना रहे हैं जिसमें ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, द्रोणाचार्य पुरस्कृत तृप्ति मुरगुंडे, TOPS CEO राजगोपालन, राधा श्रीमन इसके सदस्य हैं।
खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए निगरानी समिति का ऐलान किया था। जिसके बाद सोमवार को इस कमेटी का ऐलान किया है। इस कमेटी का अध्यक्ष ओलंपियन और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मेरी कॉम को बनाया गया है। खेल मंत्रालय ने पहलवानों के आरोपों के बाद WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कामकाज देखने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस कमेटी में ओलंपियन पहलवान योगेश्वर दत्त, द्रोणाचार्य अवार्डी तृप्ति मुरगुंडे, कैप्टेन राजगोपालन, राधा श्रीमन शामिल हैं, जो WFI अध्यक्ष पर लगे आरोपों की जांच करेगी।
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह अपने पद पर काम नहीं करेंगे, उससे दूर रहेंगे। उन्होंने कहा कि उन पर जो गंभीर आरोप लगे हैं उसकी जांच की जाएगी। हमने पांच लोगों की कमेटी बनाई है। जिसकी अध्यक्षता मेरी कॉम करेंगी। उन्होंने कहा कि जब तक जांच चलेगी तब तक कुश्ती संघ का कामकाज ये निगरानी समिती देखेगी।
गौरतलब है कि दिल्ली के जंतर-मंतर पर बुधवार को बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया, विनेश फोगाट सहित अन्य कई पहलवानों ने धरना दिया था। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की थी। जिसमें सरकार से आश्वासन मिलने के बाद पहलवानों ने शुक्रवार देर रात अपना धरना समाप्त कर दिया था।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author