January 31, 2023

Norovirus Symptoms: केरल में आतंक मचा रहा 'नोरोवायरस', जानिये इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

wp-header-logo-385.png

केरल में आतंक मचा रहा नोरोवायरस

Norovirus Symptoms And Treatment: केरल (Kerala) में स्वास्थ्य विभाग (Health Ministry) ने एर्नाकुलम (Ernakulam) जिले में नोरोवायरस (Norovirus) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। यह एक बहुत ही ज्यादा संक्रामक वायरस है। इस वायरस के कारण उल्टी और मतली की समस्या बहुत तेजी से फैल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization) के मुताबिक ये वायरस बहुत तेजी से पेट संबंधी फ्लू के फैलने का वैश्विक कारण बन रहा है। केरला में अब तक कई छात्रों और कुछ अभिभावकों के नोरोवायरस से संक्रमित होने की खबरें आई थीं। अब सबसे अहम सवाल ये है कि आखिर नोरोवायरस क्या है? नोरोवायरस को आमतौर पर भोजन विषाक्तता (Food Poisoning) या पेट की बग (Stomach Bug) के रूप में जाना जाता है। यह वायरस बंद और भीड़ भरे वातावरण में पनपता है।
विशेषज्ञों कि मानें तो ये वायरस बहुत ज्यादा दस्त, पेट दर्द और उल्टी के लक्षण आने के 12 से 48 घंटे बाद शुरू होता है। इस वायरस का संक्रमण लगभग 1 से 3 दिनों तक रहता है और ज्यादातर लोग बिना इलाज के पूरी तरह से ठीक भी हो जाते हैं। हालांकि कुछ खास मामलों में छोटे बच्चों, वयस्कों और अन्य चिकित्सीय स्थितियों वाले लोगों के लिए इसके लक्षण जानलेवा और घातक भी हो सकते हैं। नोरोवायरस को नॉरवॉक वायरस (Norwalk Virus) के रूप में जाना जाता है। इस वायरस का नाम ओहियो (Ohio) के शहर के नाम पर रखा गया था, जहां 1972 में पहली बार इस वायरस ने अपना आतंक मचाया था। बता दें कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के मुताबिक अमेरिका में हर साल नोरोवायरस के कारण स्टमक फ्लू (Stomach Flu) के कम से कम 21 मिलियन मामले सामने आते हैं, जिसमें से 4,50,000 से ज्यादा लोगों को इलाज के लिए आईसीयू में भर्ती करने की नौबत आ जाती है।
– अब हम जानेंगे नोरोवायरस के लक्षण क्या है? (What are the symptoms of Norovirus)
नोरोवायरस के लक्षण में ये समस्याएं शामिल होती हैं:
मतली
उल्टी आना
असहनीय पेट दर्द या ऐंठन
लूज़ मोशन
मुंह का स्वाद खराब होना
बुखार
मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन
पेशाब कम होना
ड्राई माउथ और गला
खड़े होने पर चक्कर आना आदि।
छोटे बच्चे जो डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं, वे कुछ या बिना आंसू के रो सकते हैं। छोटे बच्चे असामान्य रूप से नींद या उधम मचा सकते हैं।
– नोरोवायरस किस कारण से होता है? (What causes norovirus)
जैसा की हमने आपको बताया कि नोरोवायरस संक्रामक है, ये बहुत आसानी से दूसरों में फैल सकता है। इसलिए अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नोरोवायरस से ग्रस्त हो, तो आपको भी सावधान रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि नोरोवायरस सतहों और वस्तुओं पर कई दिनों या हफ्तों तक जिंदा रह सकता है। आप इससे संक्रमित हो सकते हैं, यहां देखिये किन कारणों से फैलता है ये रोग:
दूषित और बासी खाने का सेवन
दूषित पानी पीना
किसी गंदी जगह या वस्तु के संपर्क में आने के बाद अपने हाथ से मुंह को छूना
किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क में होना, जो नोरोवायरस से संक्रमित है
नोरोवायरस को खत्म करना मुश्किल है, क्योंकि वे गर्म और ठंडे दोनों ही तरह के तापमान का में जीवित रह सकता है। इसलिए अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए फ्रेश और साफ खाने-पानी का सेवन करें। साथ ही, अपने हाथों को चेहरे पर न लगाएं और अच्छी तरह से साफ करें।
– नोरोवायरस के जोखिम कारक क्या हैं? (What are the risk factors for norovirus)
आमतौर पर आपके संक्रमित होने के एक सप्ताह के अंदर संक्रमण अपने आप ठीक हो जाता है। हालांकि, संक्रमित होने वाले कुछ लोगों के लिए कुछ जोखिम कारक और खतरे भी हो सकते हैं:

ऐसे स्थान पर भोजन करना जहां नोरोवायरस संक्रमण वाले किसी व्यक्ति ने खाना खाया हो
स्कूल में क्लास या कैंटीन में सफाई का ध्यान न रखा जाए
किसी संक्रमित व्यक्क्ति के संपर्क में आना
होटलों, रिसॉर्ट्स, जहाजों में रहने वालों को
– नोरोवायरस संक्रमण की रोकथाम कैसे कर सकते हैं? (How can you prevent norovirus infection)
बता दें कि नोरोवायरस साल भर हमला करता है, लेकिन यह सर्दियों में बहुत आम है। लेकिन, घबराने कि जरुरत नहीं है, कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर के आप नोरोवायरस को आसानी से रोक सकते हैं:

कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से अच्छी तरह हाथ धोएं
दूषित भोजन और पानी खाने से बचें
खाने से पहले फलों, सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह धोएं
सी फूड को अच्छी तरह से पकाएं
साफ सुथरी जगहों पर खाना खाएं या पकाएं
यात्रा करते समय सावधानी बरतें
संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने से बचें
उल्टी और मल का सावधानीपूर्वक निपटान करें आदि।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author