January 29, 2023

Knowledge News : पैकेट में हवा होने के बावजूद सीलन क्यों नहीं पकड़ते चिप्स, जानिये इसके पीछे का साइंस

wp-header-logo-390.png

Why Chips Packet Have Air : अगर आप भी पैकेट वाली चिप्स खाने के शौकीन हैं, तो आप ये बहुत अच्छे से जानते होंगे उनका पैकेट कितना बड़ा होता है और उसके अंदर चिप्स कितने होते हैं। इसके साथ ही अक्सर आपने ये भी देखा होगा कि अगर किसी चिप्स (chips) को या फिर चिप्स के पूरे पैकेट को हवा में खुला छोड़ दिया जाए तो उसके सीलन पकड़ने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी ये सोचा है कि पैकेट में हवा भरे होने के बाद भी चिप्स क्यों खराब नहीं होते। वहीं, चिप्स बनाने वाली कंपनियां आधे हिस्से में चिप्स और आधे में हवा क्यों भरती है। अगर नहीं तो चलिए अब हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है।
इसलिए नहीं खराब होते चिप्स
दरअसल, इन सबके पीछे वजह है उस चिप्स के पैकेट के अंदर भरी जाने वाली हवा। बता दें कि चिप्स के पैकेट के अंदर नाइट्रोजन गैस भरी जाती है, जो चिप्स को सीलने से भी बचाती है। जब आप चिप्स के पैकेट को खुला छोड़ देते हैं तो चिप्स ऑक्सीजन के कॉन्टैक्ट में भी आ जाते हैं। यही वजह है कि वो सील जाते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, चिप्स बनाने वाली कंपनियां उसे लंबे समय तक ताजा रखने के लिए और उन्हें सीलन से बचाने के लिए पैकेट में नाइट्रोजन गैस (nitrogen gas) भरती है। ऐसा बताया जाता है कि साल 1994 में वैज्ञानिकों ने ये पाया था कि चिप्स के पैकेट में नाइट्रोजन गैस भरने से न सिर्फ वो लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं, बल्कि उनका टेस्ट भी बेहतर हो जाता है। बता दें कि नाइट्रोजन गैस हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है।
इसलिए आधे भरे होते हैं चिप्स के पैकेट
चिप्स बनाने वाली कंपनियां जानबूझ कर चिप्स के पैकेट को पूरी तरह नहीं भरते। इसके पीछे ये वजह बताई जाती है कि चिप्स बनने से लेकर मार्केट में आने तक बहुत तरह से उठाए और रखे जाते हैं। अगर किसी भी चिप्स के पैकेट में जगह नहीं छोड़ी जाएगी तो उनके टूटने का डर बना रहेगा। साथ ही वो आपके हाथों में आते-आते चूरा हो जाएंगे। ऐसा कहा जाता है कि चिप्स के पैकेट में खाली जगह की वजह से ही वो सुरक्षित बचे रहते हैं।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author