January 31, 2023

रम की इतनी मात्रा से कम होता है कैंसर और डायबिटीज का खतरा, यहां देखें सर्दियों में कितनी असरदार

wp-header-logo-386.png

Advantages And Disadvantages Of Rum: रम (Rum) के शौकीनों का मानना है कि सर्दियों (Winter Season) के दिनों में रम बहुत ही बेहतरीन साबित होती है, वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रम को सेहत के लिए भी अच्छा बताया जाता है। जब आप सर्दी या खांसी जैसे मौसमी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, तब आप रम का सेवन कर सकते हैं। लेकिन, यहां सवाल उठता है कि आप कितनी मात्रा में रम का सेवन कर सकते हैं? किस रम आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है? शराब का थोड़ी मात्रा में सेवन स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन इस बात का पता नहीं चल पाया है कि क्या रम सच में हमारे स्वास्थ्य का ख्याल रखती है। हालांकि आप ये देख सकते हैं कि रम गले की खराश को शांत करता है, साथ ही ये आपके जीवन में बेहतरीन स्वाद जोड़ता है। ध्यान रहे आपको स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने के लिए रम पर निर्भर नहीं रहना है बल्कि अपने लाइफस्टाइल में अहम सुधार करने हैं, जैसे कि हेल्दी खाना और एक्सरसाइज आदि।
– इतनी मात्रा में पी सकते हैं रम (How Much Amount Of Rum Good For Health)
बता दें कि अन्य अल्कोहल (Alcohol) की तुलना में रम काफी कम कैलोरी वाली होती है। आंकड़ों की बात करें तो रम में प्रति शॉट लगभग 97 कैलोरी होती है। वैसे तो रम में कार्ब्स नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर इसमें सोडा और फलों के रस को साथ मिलाया जाता है, जिसमें चीनी और कार्ब्स की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। अगर आप बहुत ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है और मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है। वैसे ओवर ऑल देखें रमकी सीमित मात्रा आपके लिए अच्छी होती है। ऐसे में अगर आप रम की मात्रा के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको बहुत सावधानी से रम का सेवन करना चाहिए। आप प्रति दिन 1.5 Ounces (44 ml) तक रम पी सकते हैं। इससे ज्यादा रम का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
– रम के लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म प्रभाव (Long Term and Short Term Effects of Rum)
रोजाना ज्यादा मात्रा में रम पीने से आप अपनी लाइफ में बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। जब ज्यादा मात्रा में रम का सेवन किया जाता है, तो आप पर रम के लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म प्रभाव हो सकते हैं।
रम के शॉर्ट टर्म प्रभाव (Short-term Effects of Rum)
ग़ुस्से में रहना
थकान
मिचली महसूस होना
दस्त
सांस की परेशानी
देखने और सुनने में कमी
दिमागी हानि
बेहोशी (unconscious state)
एनीमिया
मेमोरी लैप्स
रम के दीर्घकालिक प्रभाव (Long-term Effects of Rum)
आकस्मिक चोटें
ज्यादा चोटे लगना (Increased injury rates)
परिवारों और रिश्तों में दरार
उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, और अन्य हृदय संबंधी समस्या
लिवर की सूजन
तंत्रिका संबंधी परेशानी
यौन समस्याएं
स्थायी ब्रेन डैमेज (Permanent brain damage)
विटामिन बी 1 की कमी, भूलने की बीमारी, उदासीनता और भटकाव का कारण
अल्सर
पेट की सूजन
कुपोषण
ऑरोफरीन्जियल कैंसर
– रम पीने के ढेरों फायदे (Benefits Of Drinking Rum)
रम का सेवन आपके स्वास्थ्य के मामले में भी आपको लाभ पहुंचा सकता है। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों रम पीना आपके लिए संभावित रूप से स्वस्थ है।
1. गर्मी प्रदान करता है
जब आप शराब पीते हैं तो आपका शरीर गर्म रहता है। बाहर ठंड होने पर रम शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है, जिससे आपको अंदर से गर्म होने का एहसास होता है।
2. जुकाम से लड़ता है
सर्दी मौसमी नहीं होती है और किसी भी समय आ सकती है। जब आप सामान्य सर्दी या फ्लू से पीड़ित होते हैं, तो थोड़ी मात्रा में रम आपके गले को शांत कर सकता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। रम के शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण जुकाम की उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। हालांकि रम जुकाम से लड़ने में प्रभावी है, आपको इसका नियमित रूप से सेवन नहीं करना चाहिए।
3. मांसपेशियों को आराम मिलता है
जब आपकी मांसपेशियां गलती से मुड़ जाती हैं या बहुत अधिक खिंचाव होता हैं, तो आपकी मांसपेशियां रुक-रुक कर अकड़न का अनुभव करती हैं, जो बहुत दर्दनाक होता है। रम मांसपेशियों के दर्द के लिए एक प्रभावी उपाय है, क्योंकि यह मांसपेशियों को सुन्न कर देता है और दर्द को कम करता है।
4. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
रम के नियमित लेकिन सिमित सेवन से एक मजबूत और स्वस्थ दिल प्राप्त किया जा सकता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि शराब का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
5. मधुमेह से बचाता है
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और मधुमेह के प्रबंधन के लिए अक्सर रम के सेवन की सलाह दी जाती है। अध्ययनों के अनुसार, औषधीय गुणों के अलावा, यह शरीर में रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) के स्तर को कम बनाए रखता है, जिससे मधुमेह का खतरा कम होता है।
6. एंटीसेप्टिक गुण रखता है
रम के एंटीसेप्टिक गुण घावों को साफ करने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए प्रभावी होते हैं। इसके अलावा, इसे शीर्ष पर लगाने से दर्द को कम किया जा सकता है।
7. मानसिक बीमारी से बचाता है
अध्ययनों के अनुसार, रम का सेवन करने वाले व्यक्ति के चिंतित या उदास होने की संभावना कम होती है और लंबे समय में डिमेंशिया या अल्जाइमर विकसित होने की संभावना कम होती है।
8. कैंसर से बचाता है
अध्ययनों के अनुसार माना जाता है कि रम किडनी, थायरॉइड और लिम्फोमा कैंसर के जोखिम को कम करता है और मध्यम शराब पीने वालों को इस प्रकार के कैंसर का जोखिम न पीने वालों की तुलना में कम होता है।
(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। हम आपको बीमारियों के इलाज के रूप में रम पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दे रहे हैं।)

© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author