May 28, 2022

कैंसर जैसे रोगों के खतरे को दूर करती है हल्दी, जानें इसके फायदे

wp-header-logo-514.png

Health Tips: हमारे किचन में पायी जाने वाली हल्दी (Turmeric) वास्तव में एक औषधी है जो कि हमें कई रोगों से बचाती है। हल्दी का सेवन हम मसालों के रूप में लगभग रोजाना ही करते हैं, चाहें वो सब्जी में हो या फिर दाल में, ये हमारे खाने में रंग और स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य (Take Care Of Health) का भी पूरा ख्याल रखती है। हल्दी में करक्यूमिन (Curcumin) तत्व होता है, जो कि हमारी हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होते हैं। हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी है और ये कई गंभीर रोगों से लड़ने में हमारी मदद करती है। आज की अपनी इस स्टोरी में हम आपको हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric) बताएंगे…
कैंसर को रखता है दूर
कैंसर (Cancer) एक ऐसी बीमारी है जिसमें हमारे शरीर में सेल की ग्रोथ कंट्रोल के बाहर होने लगती है। कैंसर को एक ऑटो-इम्यून बीमारी भी कहते हैं, जिसमें हमारे शरीर में बनने वाली अच्छी कोशिकाएं ही कोशिकाएं को खत्म करने लगती हैं। स्टडी में सामने आया है कि हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन कैंसर के उपचार में काफी लाभकारी है। स्टडी में ये भी पाया गया है कि करक्यूमिन कैंसर की ग्रोथ को भी रोकता है।
गठिया के दर्द में असरदार
डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि हल्दी का इस्तेमाल एक दर्द निवारक औषधी के रूप में किया जा सकता है। इसके साथ ही ये गठिया (Arthritis) जैसी दर्दनाक बीमारी में काफी असरदार है, इसका नियमित सेवन आपको जोड़ों के दर्द से दूर रखता है। ये आईब्रूफेन का काम करती है।
हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है हल्दी
हल्दी का नियमित सेवन हार्ट संबंधी परेशानियों (Heart Diseases) को भी कम करने में कारगर है। कई स्टडीज में ये पाया गया है कि हल्दी का सेवन करने से हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे से काफी हद तक बचा जा सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंडोथेलियम के कार्य में सुधार करता है, जिससे हार्ट अटैक के खतरे को टाला जा सकता है।
डायबिटीज में असरदार
डायबिटीज (Diabities) एक ऐसी बीमारी है, जो पूरे भारत में तेजी से अपने पैर पसार चुकी है। इस बीमारी में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की एक स्टडी के मुताबिक हल्दी का इस्तेमाल खाने में करने से डायबिटीज के खतरे को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीज अगर इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर करते हैं तो इस रोग से होने वाले दूसरे जोखिमों से दूर रहने में भी मदद मिलती है।
अल्जाइमर में होती है फायदेमंद
अल्जाइमर (Alzheimer) एक तरह से दिमाग से जुड़ी हुई बीमारी है जिससे ग्रसित लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। ज्यादातर ये बीमारी बुजुर्ग लोगों में देखने के मिलती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करता है और ये दोनों ही कारण अल्जाइमर की स्थिती को पैदा करते हैं। ऐसे में हल्दी अल्जाइमर की बीमारी को रोकने में असरदार साबित होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source