January 31, 2023

सर्दी के लिए रक्षक लेकिन सेहत के लिए भक्षक… अंधापन से मौत तक की वजह बन सकती है अंगीठी या रूम हीटर

wp-header-logo-347.png

How To Use Room Heater Properly: देशभर में कहीं सर्द हवाओं से लोग परेशान हैं तो कहीं बर्फ की सफेद चादर इन मुश्किलों को और बढ़ा रही है। ऐसे में खुद को गर्म रखने के लिए लोग आग जलाने और रूम हीटर आदि का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हो गए हैं। वहीं, गांवों में लोग अंगीठी या सिगड़ी जलाकर घर को गर्म रख रहे हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो अंगीठी, रूम हीटर या सिगड़ी जलाने से आपको ठंड से भले ही राहत मिल जाती है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां, आपको ये जानकार बहुत हैरानी होगी कि आपके सर्दियों के सबसे प्यारे साथी रूम हीटर और अंगीठी आदि सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित होते हैं। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सर्दी से बचाने का दावा करने वाली ये चीजे किस तरह आपको गंभीर समस्याओं की तरफ धकेल रहे हैं।
जानिए हीटर कितनी तरह के होते हैं?
अंगीठी: यह एक ट्रैडीशनल हीटर है, जिसे मिट्टी में लोहे की रॉड लगाकर बनाया जाता है। आजकल मिट्टी की जगह लोहे की अंगीठी भी बाजारों में बिकने लगी है। इसमें कोयला या लकड़ी को जलाया जाता है।
फैन हीटर: इसमें हीटिंग के कन्वेक्शन मोड का इस्तेमाल होता है। फैन हीटर की मदद से बहुत ही कम समय में कमरे को गर्म किया जा सकता है। इससे गर्म हवाएं निकलती हैं।
क्वार्ट्ज हीटर: ये हीटर रेडिएशन टेक्नोलॉजी से कमरे को गर्म करते हैं। छोटे कमरों को गर्म रखने के लिए यह बेहतरीन विकल्प है।
ऑयल वाला रूम हीटर: इस हीटर में ऑयल भरा जाता है। इस ऑयल के गर्म होने के बाद यह रूम को गर्म करता है। यह हीटर धीरे-धीरे कमरे को गर्म करता है, लेकिन इससे कमरा लंबे समय तक गर्म रहता है।
रेडिएंट हीटर: इस हीटर से निकलने वाली रेज की मदद से कमरे में मौजूद चीजें गर्म हो जाती हैं। इसके करीब बैठने वाले लोगों को यह सबसे पहले गर्माहट महसूस करवाता है।
इलेक्ट्रिक हॉट जेल बैग: कई लोग सर्दियों में गर्माहट के लिए इलेक्ट्रिक हॉट जेल बैग का इस्तेमाल करते हैं। यह एक स्क्वायर शेप का बैग होता है, जिसमें लिक्विड भरा होता है। यह बिजली से गर्म होता है।
गर्माहट देने वाली इन चीजों से क्या होता है नुकसान?
रूम हीटर और अंगीठी से इस तरह करें बचाव:-
– हीटर का इस्तेमाल करते वक्त कमरे के अंदर एक बर्तन में पानी भरकर रखना बहुत जरूरी है।
– हीटर का टेम्प्रेचर ज्यादा न रखें और कमरे में थोड़ी गर्माहट होने के बाद हीटर को कुछ समय के लिए बंद कर दें।
– ध्यान रखें कि कमरे में वेंटीलेशन की अच्छी सुविधा हो, नहीं तो दम घुटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
– बच्चों और बुजुर्गों के कमरे में हीटर का इस्तेमाल ना करें, उन्हें ज्यादा खतरा हो सकता है।
– हीटर के सामने कागज, लकड़ी या आसानी से आग पकड़ने वाली कोई भी चीज न रखें।
– हीटर को दरवाजे के पास या रास्ते में नहीं रखना चाहिए।
– हीटर चलाकर सोने की गलती न करें, समय रहते उसे बंद करना जरूरी है।
– हीटर वाले कमरे से तुरंत बाहर ठंड में न जाएं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author