September 25, 2022

गुड न्यूज! दशहरा, दीवाली और छठ पर रेलवे चलाएगा 10 से 15 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

wp-header-logo-488.png

जयपुर। अगले महीने से शुरू हो रहे त्योहारों के लिए भारतीय रेवले में अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। अक्टूबर के महीने में दशहरा, दीवाली और फिर छठ सहित तीन बड़े त्योहार आने वाले हैं। कोरोना के बाद त्योहारों पर ट्रेनों में लाखों की तादाद में यात्री सफर करने वाले हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे ने इन तीनों त्योहारों को देखते हुए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की कवायद शुरू कर दी है। अब यात्रियों को आसानी से रिजर्वेशन और सीट मिल सके।
चलेगी 10 से 15 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
इन तीनों के त्योहारों के मद्देनजर उत्तर पश्चिम रेलवे मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, बैंग्लुरु, पटना और हैदराबाद समेत विभिन्न बड़े स्टेशनों के लिये ट्रेनें चलाने पर विचार कर रहा है। जल्द ही 10 से 15 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।
ट्रेनों में यात्रियों का भारी दबाव रहेगा
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार कोविड के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकले और त्योहार भी फीके रहे। इस बार कोविड के बाद तीनों बड़े त्योहारों पर बड़ी संख्या में यात्रियों के अपने कार्यस्थल से घर आने-जाने की संभावनाएं हैं। उम्मीद है कि इन तीनों त्योहारों पर ट्रेनों में यात्रियों का भारी दबाव रहेगा। इसके लिये उत्तर पश्चिम रेलवे ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।
इन मार्गों पर चलेगी ट्रेनें
सीपीआरओ शशि किरण के अनुसार शुरुआती समीक्षा में जिन रूट्स को रेखांकित किया गया है उनमें जयपुर से मुंबई, बीकानेर से मुंबई, अजमेर से मुंबई, जयपुर से पटना, जयपुर से दिल्ली, जयपुर से लखनऊ और जोधपुर से कोलकाता शामिल हैं। इनके अलावार जयपुर से कोलकाता, जयपुर से हैदराबाद और जयपुर से बेंगलुरु मार्ग भी प्रस्तावित है। उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडल से चलने वाली ट्रेनों में ये वो रूट है जिन पर आम दिनों में भी यात्रियों का दबाव रहता है।
 


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author