December 3, 2022

Heart Attack: KK के बाद हार्ट अटैक ने ली BB फेम सोनाली फोगाट की जान, जानें बीमारी के संकेत और कई अहम बातें

wp-header-logo-483.png

Sonali Phogat Death: बिग बॉस 14 फेम और भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) का दिल का दौरा पड़ने से आज निधन हो गया है। इस घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया है, सोनाली फोगाट से पहले कई जानी-मानी हस्तियों की जान दिल का दौरा पड़ने के कारण गयी है। हालही में कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastav) भी हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण हॉस्पिटल में भर्ती हुए हैं, कुल मिलाकर इस बीमारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि दिल का दौरा कब पड़ता है और हार्ट अटैक से पहले आपके शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं। हृदय हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, दिल को स्वस्थ रखना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। हृदय गति में थोड़ा सा बदलाव कई समस्याओं को जन्म दे सकता है। इस दौरान सबसे पहले मरीज को कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर की समस्या होती है और फिर इन समस्याओं से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
हार्ट अटैक कब आता है?

दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति कम या अवरुद्ध हो जाती है। कभी-कभी यह कोरोनरी आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल और फैट जमा होने के कारण भी होता है। हृदय तक रक्त की आपूर्ति करने वाली वेसल्स को कोरोनरी आर्टरीज कहा जाता है। अगर आपको दिल का दौरा पड़ने के लक्षण महसूस हों तो उन्हें नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से संपर्क करें।
लक्षण क्या हैं?

दिलचस्प बात यह है कि दिल का दौरा पड़ने से पहले हमारे शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। जैसे ही ये लक्षण दिखाई दें, आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। दिल का दौरा पड़ने से पहले व्यक्ति को सीने में दर्द, जबड़े या दांत में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, पसीना, गैस, चक्कर आना, बेचैनी और वोमिटिंग की शिकायत होने लगती है।
दिल का दौरा किस उम्र में होता है?

दिल का दौरा किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है, लेकिन 45 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author