June 29, 2022

बिस्तर पर लेटकर 20 मिनट तक करें यह काम, शरीर को इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

wp-header-logo-294.png

क्या आपने कभी अपने पैरों को दीवार के सहारे ऊपर उठाने की कोशिश की है? अगर नहीं, तो इसे आपको जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी हेल्थ (Health) के लिए बहुत अच्छाे होता है। अगर आप इस अद्भुत योग को बेहतर तरीके से करना शुरू करते हैं तो यह आपकी हेल्थी को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है।
वहीं ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में सुधार करने से लेकर एनर्जी (Energy) बढ़ाने और एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए इस पोज का करें। इसके अलावा यह टखनों और पैरों की सूजन को दूर करने वाला सबसे अच्छा पोज है। इस पोज को विपरीत करणी या लेग्स अप वॉल पोज के नाम से जाना जाता है, इस पोज को मन और बॉडी के लिए सबसे शांत और अच्छे पोज में से एक माना जाता है।
1. कमजोर पाचन तंत्र की समस्या में फायदेमंद- कमजोर पाचन तंत्र (Digestive System) की समस्या से आज कल बहुत से लोग परेशान हैं। दरअसल, जब आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है तो शरीर सही से खाना नहीं पचा पाता है और इससे ब्लॉटिंग, कब्ज, सीने में जलन और अन्य दूसरी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही ये वजन बढ़ने का भी कारण बनता है। इन तमाम स्थितियों से बचने में रोजाना 20 मिनट दीवार से पैर चिपका कर लेटना फायदेमंद हो सकता है। जब आप लेटते हैं और अपने पैरों को दीवार पर रखते हैं, तो आप अपने ब्लड सर्कुलेशन को उलट रहे होते हैं। इससे आपके पेट पर दबाव पड़ता है और इससे आपका पाचन तंत्र तेज हो जाता है और पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
2. हाई बीपी की समस्या में फायदेमंद- हाई बीपी (High BP) की समस्या में पैरों को दीवार से लगा कर सोना फायदेमंद होता है। दरअसल, जब हम हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे होते हैं तो ऐसे में हमारे ब्लड वेसेल्स को आराम में आने की जरूरत होती है जिसमें कि ये तरीका बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, इसे करते समय पैर 90 डिग्री की कोण पर ऊपर उठे हुए होते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हाई बीपी की समस्या दूर होती है और आपके निचले शरीर और पैरों से किसी भी तरह की थकान दूर होती है।
3. खराब ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है- जब आप दीवार से पैर चिपका कर लेटते हैं तो यह आपके खराब ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को ठीक करने में मदद करता है। इससे आपके पैर की सूजन कम होने लगती है। दरअसल, जब आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है तो शरीर में सूजन और रह-रह कर झुनझुनी होने जैसी कई समस्याएं होती हैं। इस स्थिति में अपने पैरों को ऊपर रखने से आपके रक्त को पूलिंग और आपके पैरों में रहने से रोकने में मदद मिलती है। साथ ही इसे करने से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा कम हो जाता है।
4. नींद की बीमारी से होगा बचाव- सोने का यह तरीका असल में एक प्रकार का उलटा मुद्रा है जो दिमाग को शांत करने में मदद करता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र की मदद करता है और आपकी गर्दन और सिर पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालता है। इससे आपके शरीर को आराम मिलता है और तनाव दूर होता है। साथ ही इससे माइंड रिलेक्स (Relax Mind) होता है जिससे आपको एंग्जायटी, नींद ना आने की समस्या जैसी नींद की बीमारी से बचाव होता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source