June 29, 2022

IPL PlayOff 2022: प्लेऑफ में बारिश ने डाला खलल, तो कौन पहुंचेगा फाइनल में? सुपरओवर से तय होगा विजेता

wp-header-logo-426.png

IPL PlayOff 2022: अगर प्लेऑफ में बारिश ने डाला खलल तो कौन पहुंचेगा फाइनल की रेस में? सुपरओवर से तय होगा विजेता
आईपीएल 2022 (IPL 2022) अब अपने आखिरी फेज में है, वहीं 24 मई यानी मंगलवार को इसका पहला क्वालीफायर (Qualifier) खेला जाना है। इसके बाद 29 मई को फाइनल मुकाबला होगा। फ्लेऑफ के मुकाबलों के लिए जगह भी बदल गई है चारों मुकाबले कोलकाता (Kolkata) और अहमदाबाद (Ahmedabad) में खेले जाने हैं। ऐसे में नियमों में भी कुछ बदलाव हुए हैं। दरअसल अगर प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान बारिश होती है या फिर किसी कारण मैच में खलल पड़ता है तो आईपीएल का विजेता तय कैसे तय होगा इसे समझें..
सुपर ओवर से तय होगी विजेता टीम!
समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, आईपीएल की ओर से कहा गया है कि अगर प्लेऑफ मुकाबलों में बारिश जैसी स्थिति बनती है तो सुपरओवर की मदद से फाइनलिस्ट या विजेता टीम तय की जाएगी। वहीं ये नियम क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 के लिए लागू होगा। क्योंकि इनके लिए किसी तरह का रिजर्व-डे नहीं होगा। हालांकि, इन मैचों में सुपर ओवर डालने की स्थिति भी नहीं बनती है तो प्वाइंट टेबल में टीमों की पॉजिशन के हिसाब से फाइनलिस्ट तय किए जाएंगे।
अगले दिन भी हो सकता है फाइनल
इसके साथ ही इस सीजन का फाइनल मुकाबला 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, वहीं इस मुकाबले के लिए एक रिजर्व-डे भी रखा गया है। इसका सीधे तौर पर मतलब ये हुआ कि अगर मुकाबला 29 मई को किसी स्थिति में नहीं हुआ तो वो अगले दिन यानी 30 मई को करवाया जाएगा। इसका समय पहले ही शाम 7.30 बजे की जगह 8.00 बजे कर दिया गया था।
अंक तालिका के अनुसार विजेता घोषित
वहीं बारिश या किसी भी तरह के खलल के लिए आईपीएल दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्रत्येक फ्लेऑफ मैच में जरुरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को प्रत्येक टीम के लिए कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाजी तक कम किया जा सकता है। वहीं नियम के मुताबिक, एलिमिनेटर और हर क्वालिफायर में अतिरिक्त समय के बाद भी पांच ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता तो अगर हालात ठीक रहे तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वालिफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा। और अगर इस मामले में सुपर ओवर भी संभव नहीं होता है तो 70 मैच के नियमित सत्र के बाद अंक तालिका में जिस टीम के अंक सबसे बेहतर होंगे उसे ही प्लेऑफ और फाइनल में विजेता घोषित किया जाएगा।
आखिरी फैसला अंक पर निर्धारित

इसका मतलब ये है कि अगर 29 मई को फाइनल शुरु होता है और इस दौरान एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मुकाबला अगले दिन वहीं से शुरु होगा जहां रुका था। फिर भी बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय से खेल संभव नहीं हो पाता है तो लीग के विजेता के तौर पर सुपर ओवर से हो सकता है। इंडियन प्रीमियर लीग के निर्देशों के मुताबिक एक भी ओवर संभव नहीं हो पाता है तो लीग की तालिका का सहारा लिया जाएगा और उसमें स्थिति के आधार पर विजेता का फैसला होगा।
IPL 2022 PlayOff का शेड्यूल
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source