June 29, 2022

Health Tips: स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन E है जरूरी, हो गई है कमी तो करें इन चीजों का सेवन

wp-header-logo-422.png

Health Tips: त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य (Skin and Eyes Health) को बनाए रखने और बेहतर बनाने के लिए विटामिन E (Vitamin E) बेहद फायदेमंद है। मानव शरीर के रक्षा तंत्र (Defence Mechanism) को मजबूत करने में भी इसका बड़ा योगदान है। अगर फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) आपको परेशान कर रहे हैं तो आपको विटामिन ई को पोषण देने और आपकी त्वचा को अनावश्यक यूवी डैमेज (UV Damage) से बचाने का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। अपने दैनिक आहार में विटामिन ई खाद्य स्रोतों का सेवन करने से आप स्वस्थ तंदुरूस्ती की राह पर आ सकते हैं। विटामिन ई खाद्य स्रोतों की मदद से आप स्वाभाविक रूप से सकारात्मक और स्वस्थ कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे विटामिन ई के स्रोत के बारे में…
बादाम
बादाम स्वास्थ्य के साथ-साथ एक्टिव लाइफस्टाइल के लिए भी अच्छे होते हैं। इनमें विटामिन ई का हाई लेवल होता है और आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए सभी प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। बादाम प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।
हेजलनट्स
हेज़लनट्स एक ऐसा अखरोट है जो सेल डैमेज से 100 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है। विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, वे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हेज़लनट्स में आहार फाइबर होता है जो इसे वजन घटाने का एक प्रभावी स्रोत भी बनाता है। वे अपने स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के साथ कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।
सूरजमुखी का तेल
चावल की भूसी, गेहूं के बीज, जैतून, सूरजमुखी, सोयाबीन, मकई का तेल आदि जैसे वनस्पति तेल विटामिन ई के सबसे समृद्ध स्रोत हैं। सभी वनस्पति तेल स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, लेकिन विटामिन ई की भारी मात्रा को कुछ भी नहीं हरा सकता है। सूरजमुखी का तेल सबसे अच्छे वनस्पति तेलों में से एक है जिसे विटामिन ई के उत्कृष्ट आहार स्रोत के रूप में जाना जाता है।
एवोकाडो
एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। फैट से भरा यह स्वस्थ फल आपके शरीर को वह दे सकता है जो वह चाहता है। विटामिन हो, प्रोटीन हो, फाइबर हो या फिर पोषक तत्व, एवोकाडो में सभी कुछ मिलता है। एक दिन में एक एवोकाडो आपके शरीर को आवश्यक मात्रा में विटामिन ई मिल जाता है।
सूरजमुखी के बीज
विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत सूरजमुखी के बीज को माना जाता हैं। भुने हुए तेल के बीजों में 75 प्रतिशत से अधिक विटामिन ई होता है जो एक स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके स्वास्थ्य में बाधा डालने वाले सभी अप्रिय ब्लॉकों से लड़ सकते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source