June 28, 2022

Health Tips: बच्चे की हेल्थ को लेकर हैं परेशान तो इन चीजों को Toddlers की डाइट में करें शामिल, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स

wp-header-logo-416.png

Health Tips: क्या आप इस बात को लेकर हमेशा परेशान रहती हैं कि आपके बच्चे (Toddler) को उसके विकास के लिए पर्याप्त पोषण (Proper Nuitritious) मिल रहा है या नहीं? माना कि घर का खाना बढ़ते बच्चे में एक अच्छा मेटाबॉलिज्म (Metabolism) स्थापित करने में मदद कर सकता है। लेकिन बच्चों के लिए पोषण पर ध्यान केंद्रित करने से एक एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है जो सुनिश्चित करता है कि बच्चे के पास एक मजबूत उपचार तंत्र है। इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आएं हैं स्वादिष्ट पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जो आपके बच्चे के विकास (Growth of Child) में मदद कर सकते हैं।
दही
घर में जमाया हुआ दही आपके बढ़ते बच्चे के लिए काफी अच्छा होता है। प्रोबायोटिक्स में समृद्ध, और प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और विटामिन में उच्च; दही अच्छे आंत माइक्रोफ्लोरा, मजबूत पाचन और स्वस्थ मसूड़ों के विकास के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। दही हड्डियों और दांतों की सुरक्षा में मदद करता है। चिलचिलाती गर्मी में इसके कूलिंग और हाइड्रेटिंग इफेक्ट की वजह से बच्चे इसका सेवन करना पसंद करते हैं। जिन बच्चों को सादा दही पसंद नहीं है, उन्हें आप फ्रूट स्मूदी, लस्सी या छांछ के रूप में इसे दे सकती हैं। इस गर्मी में मैंगो लस्सी और फ्रूट योगर्ट लॉली भी टॉडलर्स काफी पसंद आती हैं।
दाल-चावल
भारत के पारंपरिक और पौष्टिक मुख्य भोजन के रूप में जाना जाने वाला दाल-चावल, अत्यधिक पोषण से भरा होता है। दाल-चावल का संयोजन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन और खनिजों से युक्त एक संतुलित भोजन है। यह बच्चे के हैप्पी मूड को बनाए रखता है। तो, खिचड़ी केवल पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं है, लेकिन साथ ही, पूरे परिवार के लिए एक खुशी की खुराक भी है। खिचड़ी में कुछ सब्जियों और घी को डालकर आप इसे और पोषक बना सकती हैं।
फ्रूट मिल्कशेक
मौसमी फल पोषण, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के पूरक होते हैं। बिना चीनी के मिल्कशेक जैसे मौसमी फलों का सेवन चीनी की लत वाले बच्चों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनता है। यह उधम मचाने वालों बच्चों के माता-पिता की चिंता को कम करते हैं जो दूध की शक्ति में विश्वास करते हैं। पसंद के विभिन्न ड्राई फ्रूट्स और सीड्स के साथ मिल्कशेक के पोषण मूल्य को बढ़ाएं। लैक्टोज असहिष्णु बच्चों के लिए, लैक्टोज-मुक्त मिल्कशेक को प्रतिस्थापित करें या नॉन-डेयरी दही-आधारित स्मूदी का उपयोग करें।
नारियल पानी
नारियल पानी गर्मियों का अमृत है। नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट करने, विषाक्त पदार्थों को हटाने, स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करने और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने जैसे अंतहीन लाभों से भरा है। सप्ताह में कुछ बार 1-2 औंस नारियल पानी पर्याप्त विकास लाभ प्रदान करता है। इसके गुणों को बढ़ाने के लिए एक या दो बूंद नींबू पानी मिलाएं। यह सबसे अच्छा इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स में से एक है।
A2 घी
बढ़ते बच्चे के अच्छे हृदय स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए A2 घी सबसे अच्छा पोषक तत्व युक्त भोजन है। इसमें सभी आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। A2 घी सबसे आसानी से पचने योग्य डेयरी फैट में से एक है और इसे तैयार भोजन के ऊपर कच्चा खाया जाता है। बच्चों के लिए दिन में एक चम्मच पर्याप्त है।
सूप
दाल, सब्जियों और फलों के विभिन्न संयोजन; अतिरिक्त दालचीनी, काली मिर्च और ऑलिव ऑयल के साथ बच्चों को पोषण बूस्टर के रूप में पेश किया जा सकता है। सूप में विविधताएं बच्चों में स्वाद की व्यापक समझ विकसित करने में भी मदद करती हैं। इसे आप चावल या आटे की ब्रेड के साथ दे सकते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source