August 13, 2022

Health Tips: डिप्रेशन के लक्षणों से हैं परेशान तो ये वर्कआउट आपको दिलाएंगे राहत

wp-header-logo-419.png

Health Tips: जब आप डिप्रेशन (Depression) या चिंता (Anxiety) से पीड़ित होते हैं तो व्यायाम (Workout) आमतौर पर आपके लिए सबसे अच्छी चीज होती है। दूसरी ओर, एक बार जब आप प्रेरित हो जाते हैं तो वर्कआउट एक महत्वपूर्ण प्रभाव (Workout Impact) डाल सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग लगातार व्यायाम करते हैं उनका मूड (Mood) बेहतर होता है और उनमें डिप्रेशन की परसेंटेज (Depression Percentage) कम होती है। एक बार जब आप ठीक हो जाते हैं तो व्यायाम आपको डिप्रेशन या चिंता में फिर से आने से बचने में भी मदद कर सकता है। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ वर्कआउट टिप्स (Workout Tips) जिन्हें फॉलो करके डिप्रेशन को कम कर सकते हैं…
मूड को नेचुरेली बूस्ट करने के लिए दौड़ें
दौड़ने से आपका डिप्रेशन रातोंरात दूर नहीं होगा, लेकिन यह आपको लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करेगा। जब आप जॉगिंग के लिए जाते हैं तो आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं, अपनी हार्ट हेल्थ को बढ़ाते हैं और अपने मस्तिष्क की देखभाल करते हैं। जब आप अपने पूरे शरीर में ब्लड पंप करने के लिए दौड़ते हैं तो आपका दिल तेजी से धड़कता है। दिमाग रेस्पाइरेटरी सिस्टम को अधिक कठिन बनाकर कठिन कार्य के लिए तैयार करता है। यह मानसिक स्थिति आपको डिप्रेशन पर काबू पाने और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।
वेट लिफ्ट करके अपने मूड को करें ठीक
वेट ट्रेनिंग हल्के से मध्यम डिप्रेशन वाले लोगों के लिए एक ध्यानपूर्ण व्यायाम हो सकता है क्योंकि जब आप वेट ट्रेनिंग कर रहे होते हैं, तो आपका दिमाग काम पर केंद्रित होता है और किसी और चीज के बारे में नहीं सोचता। अन्य लाभों में अधिक मांसपेशियों की परिभाषा, हाई ब्लड फ्लो और कठिन प्रयास शामिल हैं, ये सभी आपके दृष्टिकोण को बेहतर बना सकते हैं और जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं तो आपको संतुष्टि की फीलिंग दे सकते हैं।
बेहतर महसूस करने के लिए योग को अन्य उपचारों के साथ मिलाएं
योग शारीरिक व्यायाम का एक रूप है जिसमें शरीर की विभिन्न स्थितियां, सांस लेने की विधियां और ध्यान शामिल हैं। डिप्रेशन और इसके लक्षण, जैसे कि डिप्रेशन में परेशानी या ऊर्जा की कमी, उपचार से लाभान्वित हो सकते हैं। भले ही योग आपकी चीज न हो, ध्यान और शारीरिक गति का मिश्रण उदासी पर काबू पाने का एक शक्तिशाली उपकरण है। ध्यान एक व्यक्ति को खुद को वर्तमान क्षण में लाने और दिमाग को साफ करने में मदद करता है। नियंत्रित, केंद्रित गतियां शरीर-मन के संबंध को मजबूत बनाने में भी सहायता करती हैं।
सनलाइट
बागवानी, अपने बच्चों के साथ बॉल खेलना या अपनी कार धोने जैसे साधारण शौक भी आपके मूड को बेहतर बना सकते हैं यदि आप बाहर रहना पसंद करते हैं। सूर्य के प्रकाश को मस्तिष्क के मूड को बढ़ाने वाले केमिकल सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करने वाला जाना जाता है। गहरे, ठंडे महीनों के दौरान सेरोटोनिन की बूंदों को मौसमी सीजनल डिसॉर्डर के कुछ मामलों असरदार साबित होती हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author