August 14, 2022

Haj Yatra 2022: 40 दिनों की होती है हज यात्रा, जानें इससे जुड़ी अहम जानकारियां

wp-header-logo-421.png

साऊदी अरब (Saudi Arab) में 2 साल बाद हज यात्रा की शुरुआत होने जा रही है। कहते हैं हर मुसलमान को अपनी जिंदगी में एक बाद हज की यात्रा करनी चाहिए। हज की यात्रा को बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है। हर साल लाखों लोग सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के तमाम देशों में मुस्लिम यहां पहुंचते हैं। 40 दिन की हज यात्रा में कई परंपराओं को पूरा किया जाता है। इस यात्रा के दौरान 10 दिन मदीने में रहना होता है और फिर लोग मक्का जाते हैं। उसके बाद कुछ अलग-अलग जगह पर जाते हैं। लेकिन, जो लोग सिर्फ हज के लिए जाते हैं, तो 8,9,10 तारीख को होने वाली मुख्य हज यात्रा में हिस्सा लेते हैं।

किसे कहते हैं हज यात्रा
हज एक इस्लामी तीर्थ स्थल है, जो सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में है, जहां हर साल दुनिया के तमाम मुस्लिम लोग यात्रा करने आते हैं।

हज क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण
इस्लाम धर्म के मुताबिक, अल्लाह की कृपा पाने के लिए हज यात्रा बहुत जरूरी है। जिस तरह हर मुसलमान नमाज और रोजा रखने से अल्लाह के करीब हो जाता है, उसी तरह वह हज यात्रा को भी अहमियत देता है। इसे पूरा करके वह मुसलमान होने का फर्ज निभाते हैं और अपने जन्म को सफल मानते हैं।

कैसे किया जाता है हज
कहते हैं कि हज के लिए एक विशेष सफेद पोशाक पहनना, हज करना और हज की नमाज अदा करना। वह क्षेत्र जहां वे हज करने के लिए एहराम पहुंचते हैं। वह दुआ जो एहराम के पूरा होने के बाद हज के अंत तक उठते और बैठते समय और हज का अर्कान करते समय पढ़ी जाती है।

सऊदी अरब एशिया का पाँचवा सबसे बड़ा देश है। अल्जीरिया के बाद अरब दूसरा सबसे बड़ा देश है। सऊदी अरब के उत्तर में जॉर्डन और इराक की सीमा, उत्तर-पूर्व में कुवैत की सीमा, पूर्व में कतर, बहरीन और यूनाइटेड अरब की सीमाए, दक्षिण-पूर्व में ओमान की सीमा और दक्षिण में यमन की सीमा है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author