September 25, 2022

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए आज ही इन फूड्स को कहें न, वर्ना फट सकती हैं दिमाग की नसें

wp-header-logo-361.png

Health Tips: एक स्वस्थ शरीर (Healthy Body) के लिए दिल (Heart) और दिमाग (Brain) का बेहतर ढंग से काम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी सभी तंत्रिकाएं (Nerves) ठीक से काम करती रहें। कई बार उल्टी सीधी चीजें खाने और पीनें की वजह से नसों में प्लाक (Plaque in Veins) जमा हो जाता है, जिसे आम भाषा में गंदगी कहते हैं। जब ये गंदगी काफी ज्यादा मात्रा में नसों में जमने लग जाती है तब नसों के ब्लॉक (Blockage of Arteries) होनें का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके कारण आपके शरीर में बल्ड सर्कुलेशन (Blood Circulation) या तो धीमा हो जाता है या फिर रुक जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि धमनियों के बंद (Clog Arteries) होनें के कारण आपको शरीर के अंगों में दर्द या बल्ड सर्कुलेशन बिगड़ने का एहसास हो सकता है। इस ब्लॉकेज की वजह से आपको दिल का दौरा, हृदय रोग, धमनी रोग और दिमाग के डैमेज जैसी जानलेवा समस्याओं का खतरा भी हो सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका डेली सेवन आपकी नसों में गंदगी जमा कर सकता है और एक स्वस्थ जीवन जीनें के लिए आपको इन चीजों से थोड़ी दूरी बनाकर रखना चाहिए।
फास्ट फूड
आजकल फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन, पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड का सेवन लगभग हर घर में आम हो गया है। लेकिन क्या आपको पता है इन चीजों के सेवन से बल्ड में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इतना ही नहीं ये चीजें ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित कर सकती हैं। तो अगर आपको एक हेल्दी लाइफ जीनी है तो आपको इनके सेवन की मात्रा कम करनी होगी या फिर इनका सेवन बिल्कुल ही बंद करना चाहिए।
अंडे
एक हेल्दी डाइट में शामिल अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में इनका सेवन हानिकारक भी हो सकता है। एक दिन में एक से अधिक अंडे खाना आपकी दिल की हेल्थ के लिए खराब हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन भी दिन में केवल एक अंडा खाने की ही सलाह देता है।
मीठे फूड्स
कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक्स, स्वीट जूस और कुकीज़ जैसे मीठे खाद्य पदार्थ तंत्रिका स्वास्थ्य के सबसे बड़े दुश्मन हैं। यहां तक कि ज्यादा मात्रा में नाश्ते में खाया जाने वाला अनाज भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे खाने से बचें और इसके बजाय, प्राकृतिक चीनी वाली चीजें खाने की कोशिश करें।
सैचुरेटेड फैट्स
सैचुरेटेड फैट जब हमारी धमनियों में जमा होनें लगता है तो ये बंद होनें लग जाती हैं। हालांकि सारे सैचुरेटेड फैट हमारी हेल्थ के लिए गंदे नहीं होते हैं। जैसे के मीट फैट डेयरी फैट के मुकाबले ज्यादा हानिकारक होता है और मांसाहार का सेवन करने वालों को इस फैट के कारण दिल की बीमारियों के होनें का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे फैट्स से बचें। ज्यादा फैट वाले मांस खाने के बजाए लीन फैट वाले मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स को अपने आहार में शामिल करें। बैड फैट से बचने के लिए आप बटर की जगह पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
रिफाइंड ग्रेन
रिफाइंड ग्रेन जैसे अनाज, ब्रेड, पास्ता और पेस्ट्री से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से नसों में प्लैक जमने लग जाता है। इन चीजों के सेवन से न सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं बल्कि मोटापे और डायबिटीज का भी खतरा रहता है। रिफाइंड ग्रेन का इस्तेमाल करने के बजाय आप अपने खाने में होल ग्रेन का इस्तेमाल करें।
Note: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं, किसी भी टिप को फॉलो करने से पहले एक बार विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author