September 25, 2022

Health Tips: रोजाना करें कपालभाति और सूर्य नमस्कार, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

wp-header-logo-363.png

Health Tips: रोजाना करें कपालभाति और सूर्य नमस्कार, मिलेंगे ढेर सारे फायदे
Health Tips: प्राचीन काल (Ancient Times) से ही स्वस्थ शरीर (Healthy Body) के लिए हमारे पूर्वज योगा (Yoga) करते चले आ रहें हैं। योगा न सिर्फ हमारे शरीर को फिट रखता है बल्कि ये हमारी स्किन की सेहत (Skin Health) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। योगा करने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं, इस बात को जानते हुए भी हम अपने बिजी शेड्यूल के कारण इसे अपने डेली रुटीन में शामिल नहीं कर पाते हैं। यहां हम आपको सिंपल और प्रभावी योग अभ्यासों के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से आपको ढेरों फायदे मिलेंगे…
कपालभाति
कपालभाति ‘कपाल’ शब्द से बना है जिसका अर्थ है ‘माथा’ और ‘भाति’ जिसका अर्थ है ‘चमकना’। यह क्लींजिंग एक्सरसाइज का एक रूप है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है। इसे करने का सबसे अच्छा समय सुबह के 15 मिनट है जब आप खाली पेट हों। लेकिन अगर आप किसी अन्य समय में करते हैं तो ध्यान रहे कि इसे कुछ भी खाने या पीने के कम से कम दो घंटे बाद ही करें।

कपालभाति के फायदे
सू्र्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार शब्द दो शब्दों ‘सूर्य’ और ‘नमस्कार’ से मिलकर बना है। इस योगासन में कुल 12 आसन है, जिसमें आपके शरीर का लगभग हर हिस्सा शामिल हो जाता है और आपके संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसे खाली पेट सूर्योदय के समय करने से सबसे ज्यादा लाभ मिलते हैं।

सूर्य नमस्कार के फायदे
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एक बार विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author