September 25, 2022

Health Tips: आपमें दिखाई दे रहे इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है विटामिन B-12 की कमी

wp-header-logo-355.png

Health Tips: शाकाहारियों (Vegetarians) या वीगन (Vegan) लोगों में विटामिन बी 12 (Vitamin B-12) की कमी आम है क्योंकि वे बहुत कम पशु प्रोटीन का सेवन करते हैं। इसके साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी का स्ट्रेस (Stress) आपके शरीर में विटामिन बी12 के लेवल (Lowers Vitamin B 12 Level) को और भी कम कर सकता है। यदि आप बिना किसी विशेष कारण के लगातार थकान और चिड़चिड़ापन महसूस कर रहे हैं या आपके हाथ और पैर ठंडे रहते हैं, तो आपको डाइट सप्लीमेंट्स (Diet Supplements) लेने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि विटामिन बी 12 हमारे पूरे शरीर को स्वाभाविक रूप से ऊर्जा प्रदान करता है। यहां हम विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों के बारे में बताएंगे…
कमजोरी और थकान
यदि आप लंबे समय तक सोने के बाद भी कुछ समय से लगातार थकान महसूस कर रहे हैं, तो आपका लो एनर्जी लेवल आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो सकता है। इसे नजरअंदाज न करें और किसी एक्सपर्ट की सलाह लें।
ब्रेन फॉग और चिड़चिड़ापन
यदि आप कुछ समय से ध्यान केंद्रित करने या ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हैं और थोड़ी सी भी समस्या पर चिड़चिड़ेपन महसूस कर रहे हैं, तो आपको बल्ड टेस्ट करवा लेना चाहिए। ये लक्षण आपके शरीर में गिर रहे विटामिन बी-12 के लेवल को दर्शाता है।
हाथों और पैरों का सुन्न होना
हाथों और पैरों का सुन्न होना और इनमें झंझनाहट का एहसास विटामिन बी 12 की कमी का एक और संकेत है। हालांकि ये अन्य किसी गंभीर बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। इसलिए इस लक्षण को हल्के में न लें और तुरंत ही अपने डॉक्टर से मिलें।
हाथों- पैरों में रहती है ठंडक
यदि आपको अपने पैरों या हाथों में ठंडक महसूस होती है या अधिकतर समय आपको लाइट हेडेड महसूस होता है, तो यह विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो सकता है।
जीभ का लाल होना
आपकी जीभ का रूप आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी के बारे में कुछ सुराग दे सकता है। यदि आपकी जीभ लगातार लाल और सूजी हुई है, तो यह विटामिन बी 12 की कमी का एक लक्षण हो सकता है। अगर आपको ऐसा महसूस होता है तो आपको एक्सपर्ट के पास जाने की जरूरत है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author