October 3, 2022

Health Tips: मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है मेडिटेशन, जानें इसके फायदे

wp-header-logo-400.png

Health Tips: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के तनावपूर्ण समय में, मेडिटेशन (Meditation) एक प्रकार की मेंटल वर्कआउट (Mental Workout) के रूप में उभरा है जो तनाव, चिंता और परेशानियों को दूर रख सकता है। ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को मैनेज करने के लिए इस प्राचीन प्रथा को अपना रहे हैं। यहां तक ​​कि कुछ मिनट का ध्यान हमें रीसेट करने, तनाव मुक्त (Stress Free) करने और आंतरिक शांति महसूस करने में मदद कर सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको मेंटल हेल्थ के लिए मेडिटेशन के फायदे बताएंगे…

स्ट्रेस दूर करता है
जब आप स्ट्रेस में होते हो तब आप चाहें कहीं भी बैठे हो आपके दिमाग में एक ही बात चलती रहती है। स्ट्रेस के कारण आप अपने व्यवहार में चिड़चिड़ापन आने लग जाता है, तब खुद को स्ट्रेस फ्री करना जरूरी हो जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ मिनट के लिए किया गया मेडिटेशन आपको स्ट्रेस से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकता है। आठ सप्ताह के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मेडिटेशन स्ट्रेस के कारण होने वाली इंफ्लेमेशन को कम कर सकता है, यह साबित करता है कि मेडिटेशन का स्ट्रेस पर पॉजिटिव असर पड़ता है।
चिंता कम करने में करता है मदद
हम अनजाने में अपने दिमाग में स्ट्रेस को जमा कर लेते हैं जो कि हमारी मेंटल हेल्थ के साथ एक खिलवाड़ है। मेडिटेशन स्ट्रेस के लेवल को कम कर सकता है, जिसका अर्थ है कम चिंता। शोधकर्ताओं ने पाया कि मेडिटेशन ने पुरानी चिंता वाले रोगियों को केवल दो सप्ताह में अपने लेवल को कम करने में मदद की है।
अकेलेपन को दूर करता है
इस महामारी के टाइम में लोग फिजिकली और इमोशनली रूप से दूर हो गए हैं। लोगों के लिए अकेलेपन को संभालना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में मेडिटेशन आपकी अकेलेपन से लड़ने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेडिटेशन करने से आप इस अकेलेपन की भावना से दूर रहते हैं।
दुख से उबारने में करता है मदद
अपने किसी करीबी को खोने से निपटने से आपके मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है, जिससे डिप्रेशन हो सकता है। ऐसे व्यक्तियों की मेंटल हेल्थ को मापने के लिए एक शोध किया गया। मेडिटेशन ने आठ हफ्ते में ऐसे लोगों की मेंटल हेल्थ में सुधार कर दिखाया है।
ध्यान केंद्रित करने में मदद
हम में से अधिकांश लोग अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और अपने दिमाग को भटकने से कंट्रोल करना चाहते हैं। इसमें मेडिटेशन आपकी मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप हर दिन 10 मिनट मेडिटेशन करते हैं, तो आप अपने फोकस में सुधार ला सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author