August 14, 2022

Health Tips: ब्लड शुगर कम करती है स्ट्रॉबेरी, जानें इसके फायदे

wp-header-logo-415.png

Health Tips: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को डॉक्टर और डायटीशियन लगभग हर मीठी चीज (Things High in Sugar) से दूरी बना कर रखने को कहते हैं। इस बीमारी में आपको अपने डायटीशियन (Dietician) के हिसाब से अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप भी डायबिटीज के कारण अपने पसंदीदा फलों से दूर हो गए हैं, तो आपके लिए कुछ राहत की खबर है। दरअसल एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि स्ट्रॉबेरी (Strawberry) मीठी होनें के बावजूद आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Controls Blood Sugar Level) करती है।
हाल ही में शोधकर्ताओं (Researchers) ने ब्लड शुगर लेवल पर स्ट्रॉबेरी के असर पर अधययन किया। फूड एंड फंक्शन जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में, शोधकर्ताओं ने 14 ज्यादा वजन वाले प्रतिभागियों को तीन अलग-अलग अंतराल पर स्ट्रॉबेरी पीने के लिए कहा गया। इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने भोजन से दो घंटे पहले स्ट्रॉबेरी ड्रिंक का सेवन किया, उनमें ब्लड शुगर लेवल उन लोगों की तुलना में कम पाया गया जिन्होंने इसे अपने भोजन के साथ पिया। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि स्ट्रॉबेरी इंसुलिन सिग्नल में सुधार करने के काम आ सकता है। ये ग्लूकोज को ब्लड सर्कुलेशन से बाहर निकालकर सेल्स में ले जा सकता है जहां यह ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और मैग्नीशियम से भरे हुए हैं। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो डायबिटीज रिलेटेड समस्याओं को कम करने में मदद करता है और मैग्नीशियम इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार कर सकता है और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी फाइबर का अच्छा स्रोत हैं जो ब्लड शुगर लेवल में सुधार और तृप्ति तक पहुंचने में चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है। कार्ब्स की बात की जाए तो 1 कप स्ट्रॉबेरी में मुश्किल से 7-8 ग्राम कार्ब्स और 35-40 k.cal होती है। इसके साथ ही ये फल कम ग्लाइसेमिक में आता है जो कि डायबिटीज के ज्यादातर पेशेंट को खाने की सलाह दी जाती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author