September 30, 2022

Health Tips: डिलीवरी के बाद आपको भी है Back Pain की समस्या, इन उपायों से दर्द करें दूर

wp-header-logo-403.png

Health Tips: मां बनना (Motherhood) आपके लिए ढेर सारी खुशियां और कई नए अनुभवों (New Experiances) को लेकर आता है। डिलीवरी से पहले और उसके बाद महिलाओं (Women) के शरीर मे कई तरह के बदलाव के साथ-साथ उन्हें कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। बैक पेन (Back Pain) इन्हीं परेशानियों में से एक है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डिलीवरी के बाद (Post Partum) पीठ दर्द आम है और लगभग 70% नई माताओं को प्रभावित करता है, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह दशकों तक बना रह सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको बैक पेन से राहत दिलाने वाली कुछ टिप्स बताएंगे…
अपने बैठने की मुद्रा ठीक करें
नई माताओं को नियमित अंतराल पर अपने नवजात बच्चों को दूध पिलाना पड़ता है और गलत मुद्रा से उन्हें बैक पेन की समस्या हो सकता है। इसलिए उन्हें सलाह दी जाती है कि बैक सपोर्ट के साथ बैठें। आपकी पीठ और पीठ के सहारे के बीच कोई गैप नहीं होना चाहिए। तकिए या टॉवल रोल से गैप को ढंक दें।
पीठ को सीधा रखें
जब भी आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं तो आपकी पीठ सीधी और सहारा देने की जरूरत होती है। अपने बच्चे के ऊपर ज्यादा न झुकें। बल्कि बच्चे को अपने पास लाकर उसे दूध पिलाएं।
एक्सरसाइज
नई माताएं प्रसव के तुरंत बाद अपनी पीठ के लिए हल्का, मजबूत करने वाली एक्सरसाइज कर सकती हैं जैसे पेल्विक ब्रिजिंग, पेल्विक टिल्टिंग, कीगल्स एक्सरसाइज, बट निचोड़ आदि या जकड़न को दूर करने के लिए टहलने जा सकती हैं।
मालिश कराएं
नई माताओं के शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए उन्हें मसाज की सलाह दी जाती है। इससे उनके शरीर को आराम मिलता है, इसी के साथ ही शरीर को ताकत भी मिलती है। जिस कारण बैक पेन आदि की समस्याएं नहीं होती।
Note: यहां दी गई जानकारी लेखों पर आधारित है, जिनकी हरीभूमी पुष्टि नहीं करता है। टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author