October 3, 2022

Health Tips: आयरन से भरपूर इन सुपरफूड्स से दूर होगी खून की कमी, डाइट में शामिल कर पाइए बेहतर परिणाम

wp-header-logo-404.png

Health Tips: हमारे शरीर को हेल्दी (Healthy Body) रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स (Vitamins and Minerals) की आवश्यकता होती है। इनमें से किसी एक की भी कमी के कारण हमें बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और इसके कारण हमारा शरीर कमजोर (Weak Body) हो जाता है। हमारे पूरे शरीर में नसों के जरिए ब्लड सर्कुलेट (Blood Circulate) होता है। खून की कमी के कारण आपको कमजोरी का सामना करना पड़ता है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट होता है, जिसकी कमी का परिणाम खून की कमी हो सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको उन चीजों के बारे मे बताएंगे जिनका सेवन करके आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर कर सकते हैं…
पालक
पालक एक सुपरफूड है जिसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक आयरन से भरपूर होती है। कई अध्ययनों से इस बात का पता चला है कि 100 ग्राम कच्ची पालक में 2.7 मिलिग्राम आयरन होता है। आप आयरन की कमी को दूर करने के लिए इसका सूप, सब्जी या सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
चुकंदर
चुकंदर आयरन से भरपूर होता है, जो रेड ब्लड सेल्स का एक आवश्यक कंपोनेंट है। आयरन के बिना, रेड ब्लड सेल्स पूरे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो नहीं कर सकती हैं। जिन लोगों में आयरन का लेवल कम होता है, उनमें कभी-कभी आयरन की कमी वाले एनीमिया नामक स्थिति विकसित हो सकती है। आहार में आयरन के स्रोतों को शामिल करने से इस स्थिति के जोखिम को कम किया जा सकता है।
गुड़ और अदरक
किसी भी भोजन के साथ किसी भी रूप में गुड़ का नियमित सेवन एनीमिया से लड़ने में मदद करेगा। एक व्यक्ति 10 ग्राम गुड़ से दैनिक मूल्य का 3% आयरन प्राप्त कर सकता है। अदरक के रस के साथ गुड़ का नियमित सेवन आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है।
मेथी
मेथी के पत्ते खून बनाने में मदद करते हैं, पके हुए पत्तों का सेवन एनीमिया से बचाव के लिए किया जा सकता है। आयरन से भरपूर होने के कारण मेथी के बीज भी एनीमिया दूर करने का एक अच्छा इलाज है।
केला और शहद
केले विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें आसानी से पचने योग्य आयरन, फोलिक एसिड और बी 12 के अलावा अन्य कई पोषक तत्व होते हैं। ये सभी पोषक तत्व एनीमिया के उपचार में बेहद उपयोगी होते हैं। केले के ऊपर शहद छिड़कर खाने से आयरन की कमी दूर होती है। क्योंकि शहद में कॉपर पाया जाता है, जो आपके शरीर की आयरन एब्सॉर्ब करने में मदद करता है।
Note: यहां दी गई जानकारी लेखों पर आधारित है, जिनकी हरीभूमी पुष्टि नहीं करता है। टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author