November 27, 2022

Beauty Tips: इन होममेड फेस स्क्रब से ब्लैकहेड्स को कहें गुडबॉय

wp-header-logo-405.png

Beauty Tips: ब्लैकहेड्स (Blackheads) आपकी खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते हैं। कई बार ये काफी लंबे समय तक खुद से जाने का नाम नहीं लेते, ऐसे में इनका इलाज (Treatment of Blackheads) करना जरूरी हो जाता है। चाहें ये कितने भी जिद्दी क्यों न हो, ब्लैकहेड्स को हटाया जा सकता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स (Products for Blackheads) आते हैं। वहीं आप कुछ घरेलू नेचुरल फेस स्क्रब (Homemade Natural Face Scrub) के जरिए भी इनसे छुटकारा पा सकते हैं। इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ होममेड स्क्रब (Homemade Scrub), जो काफी असरदार है।
चीनी और नारियल तेल का स्क्रब
नारियल तेल में स्किन के लिए एक से बढ़कर एक गुण होते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी स्किन सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करती है। वहीं चीनी एक एक्सीलेंट एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट है जो स्किन के बंद पोर्स को साफ करने और डेड स्किन को हटाने में हमारी मदद करती है। चीनी और नारियल तेल से फेस स्क्रब बनाने के लिए चम्मच चीनी लें और उसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें। ये दोनों मिलकर ब्लैकहेड्स वाली स्किन को साफ करते हैं और इसे पोषण भी देते हैं।
ओटमील और दही स्क्रब
ओटमील और दही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और एकसाथ मिलकर ये ब्लैकहेड्स दूर करने वाला घरेलू फेस स्क्रब बनाते हैं। ओटमील में चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने का गुण होता है, जिससे ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद मिलती है। दही प्रोबायोटिक एंजाइमों की मदद से त्वचा को आश्चर्यजनक रूप से पोषण और हाइड्रेट करता है। इस स्क्रब में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर भी इस्तेमाल किया जाता है, जो पोर्स को बंद करने वाले कीटाणुओं को मारता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील लें और उसमें थोड़ा सा दही मिलाएं। इसमें एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इससे अपने चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें।
शहद, नींबू और चीनी
शहद आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी गुणकारी होता है। शहद स्किन को एक्सफोलिएट और हाइड्रेट करता है। यह स्किन से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में भी मदद करता है। ये स्किन को एक्सफोलिएट कर उसे पोषण देकर आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है। शहद, नींबू और चीनी के स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के बाद इस मिश्रण से अपने चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें। इसे ठंडे पानी से धो लें।
मसूर दाल और दूध स्क्रब
ब्लैकहेड्स के लिए यह होममेड स्क्रब काफी असरदार है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए लाल मसूर दाल और दूध दोनों ही फायदेमंद होते हैं। दूध जहां त्वचा को गहराई से पोषण और हाइड्रेट करता है, वहीं मसूर की दाल चेहरे पर ब्लैकहेड्स को बनने से रोकती है। दाल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें और फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलाकर फिर से पीस लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए रखें और ठंडे पानी से धो लें।
दालचीनी और नींबू स्क्रब
दालचीनी पाउडर पोर्स को टाइट करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। नींबू स्किन के मामले में हर दम आपकी मदद करता है। ऐसे में नींबू अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और मुंहासों से लड़ता है, जिससे त्वचा साफ रहती है। दो बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर में उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। इस होममेड स्क्रब को ब्लैकहेड्स के लिए अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
Note: यहां दी गई जानकारी लेखों पर आधारित है, जिनकी हरीभूमि पुष्टि नहीं करता है। टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author