September 25, 2022

हाईकोर्ट ने आरएएस-प्री का परीक्षा परिणाम किया रद्द, संशोधित रिजल्ट होगा जारी

wp-header-logo-414.png

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने आरएएस प्री परीक्षा 2021 का परिणाम रद्द कर दिया है। हाईकोर्ट की जयपुर खंडपीठ के जस्टिस महेंद्र कुमार गोयल की अदालत ने परिणाम रिवाइज करने का आदेश दिया है। अंकित शर्मा व अन्य की याचिकाओं पर यह आदेश दिया। हाईकोर्ट ने विवादित प्रश्न संख्या 1, 31, 98 और 105 को एक्सपर्ट कमेटी को भेजने के निर्देश दिए है। कोर्ट ने प्रश्न संख्या 62 के विकल्प 1 को सही उत्तर माना है। प्रश्न संख्या 41 को डिलीट कर दिया है। जस्टिस महेंद्र गोयल की एकलपीठ परिणाम रद्द करते हुए एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर संशोधित परिणाम जारी करने के निर्देश दिए है।
कई अभ्यर्थी आहत तो कइयों को मिली राहत
हाईकोर्ट के इस आदेश से जहां मुख्य परीक्षा की तैयारियों में जुटे हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका लगा है। वहीं इसकी मुख्य परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। याचिकाकर्ताओं की ओर से पैरवी अधिवक्ता रामप्रताप सैनी, रघुनंदन शर्मा और शोवित झाझड़िया ने की।
प्री परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर को हुआ था
आपको बता दें कि आरएएस प्री 2021 का आयोजन 27 अक्टूबर को हुआ था। परीक्षा में करीब 6.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें राज्य सेवा में 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा के लिए आरपीएससी ने प्रदेश भर में 1400 से अधिक सेंटर बनाए थे। राजस्थान हाईकोर्ट के इस आदेश के मेंस परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठे अभ्यर्थियों के राहत मिली है।
सीएम गहलोत तिथि बढ़ाने के पक्ष में नहीं थे
सीएम गहलोत ने सोमवार को कहा कि परीक्षा आरपीएससी के कैलेंडर के हिसाब से ही होगी। तिथि बढ़ाने की मांग न्यायोचित नहीं है। लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई है। उल्लेखनीय है कि आरएएस मेंस भर्ती परीक्षा 2021 का आयोजन 25 और 26 फरवरी को प्रस्तावित है। इसके लिए आरपीएससी ने एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए है। लेकिन हजारों अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढाने की मांग कर रहे थे।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author