October 3, 2022

ऐसे 3 बड़े क्रिकेट स्टेडियम जहां 10 साल से नहीं खेला गया कोई मुकाबला, एक मैदान पर सचिन ने जड़ा था दोहरा शतक

wp-header-logo-407.png

Cricket Stadium
खेल। भारत (India) को क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए विश्व भर में जाना जाता है। भारत में कई बेहतरीन और बड़े क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) भी मौजूद हैं। एक बात जानकार आप सभी को हैरानी होगी कि भारत में 3 ऐसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम हैं, जहां 10 साल से भारतीय टीम ने एक भी मुकाबला नहीं खेला। आइए जानें कौन से हैं वह क्रिकेट स्टेडियम।
1. बरकतुल्लाह खां स्टेडियम जोधपुर में है।

जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में अंतिम इंटरनेशनल मुकाबला 18 साल पहले खेला गया था। आखिरी बार इस मैदान पर भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच साल 2002 में वनडे मुकाबला खेला गया था। उस मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट हराया था। इस मुकाबले में राहुल द्रविड़ समेत युवराज सिंह ने शानदार अर्धशतक भी जड़ा था।

2. कीनन स्टेडियम जमशेदपुर में है।

जमशेदपुर के कीनन स्टेडियम पर आखिरी वनडे मुकाबला भारत बनाम इंग्लैंड के बीच साल 2006 में खेला गया था। इस मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी के साथ वीरेंद्र सहवाग ने पारी की आगाज किया था। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 4 विकेट रोंदा था। इसके बाद से यहां अब तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले का आयोजन नहीं किया गया।

3. कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम ग्वालियर में है।

ग्वालियर का कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। ग्वालियर का कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम वह मैदान है जहां क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने विश्व स्तर पर अपना पहला दोहरा शतक लगाया था। साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 153 रनों से जीत दर्ज की थी। इस मुकाबले के बाद से इस स्टेडियम में अब तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला गया।
Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author