May 21, 2022

मीठा खाने के हैं शौकीन तो इन चीजों को करें ट्राई नहीं बढ़ेगा वजन

wp-header-logo-493.png

Health Tips: कुछ लोग मीठे के बेहद शौकीन होते हैं, लेकिन वजन बढ़ने (Increasing Weight) के डर के कारण वह मन मारकर रह जाते हैं। कई बार लोगों में शुगर की क्रेविंग (Sugar Craving) इतनी ज्यादा होती है कि वह खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और मीठा खा लेते हैं, इससे उनका वजन बढ़ जाता है। तो आज अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके मीठे की क्रेविंग को दूर करेंगे और साथ ही इनके सेवन से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा (Weight will not Increase)
1. गुड़ (Jaggery)
गुड़ गन्ने के रस से बनता है और मीठा होने के बावजूद इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरीज पाईं जाती है। गुड़ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये एनीमिया को दूर करता है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। इसलिए जब कभी भी आपको मीठे की क्रेविंग हो आप इसका सेवन कर सकते हैं, इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।
2. शहद में भीगी बादाम (Almonds Dipped in Honey)
शहद भी स्वीट के विकल्प का काम करता है, इससे वजन भी नहीं बढ़ता और ये सर्दी- खांसी में भी असरदार होता है। तो अगर आप को मीठे की क्रेविंग हो रही हो तो शहद में बादाम भिगोकर खा सकते हैं, या फिर किसी मीठी डिश को बनाते समय शहद का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और मीठे की क्रेविंग भी कम हो जाएगी।
3. सूखे फल (Dried Fruits)
फलों में सबसे ज्यादा मात्रा में शुगर पायी जाती है, लेकिन इन्हें सुखा देनें पर इनमें ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए जब भी आपका मीठा खाने का मन हो आप सूखे फलों का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।
4. डार्क चाकलेट (Dark Chocolate)
डार्क चाकलेट वजन घटाने में अत्यंत उपयोगी होती है। डाइटिंग कर रहे लोग अक्सर इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं। इसके साथ ही ये आपकी शुगर क्रेविंग को भी कम करती है। अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो मीठी चाकलेट के बजाए डार्क चाकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
5. पीनट बटर (Peanut Butter)
पीनट बटर को मूंगफली से तैयार किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये शुगर क्रेविंग को भी काफी हद तक कम कर देता है। आप पीनट बटर को बादाम की कुकीज के साथ खा सकते हैं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source