February 6, 2023

बियर पीने से निकल सकता है किडनी स्टोन? स्टडी से जानिए इस बात में कितना झूठ और कितनी सच्चाई

wp-header-logo-362.png

Is Beer Removes Kidney Stone: आजकल बिगड़ते लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण पथरी की समस्या बहुत ही आम हो गयी है। हर घर में कोई न कोई ऐसा इंसान होता है, जिनमें पथरी की समस्या देखने को मिलती है। लेकिन आपने कभी ध्यान दिया हो तो लोग अक्सर पथरी को खत्म करने के लिए बियर पीने की सलाह देते हैं। लोगों का मानना है कि बियर पीने से पथरी निकल जाती है और ऑपरेशन करवाने की जरुरत नहीं पड़ती है। इस बात में सच्चाई है भी या नहीं कौन जानता है? आज के इस आर्टिकल में हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि क्या सचमें बियर पीने से पथरी ठीक हो जाती है।
बियर और पथरी को लेकर अमेरिकी रिपोर्ट में कही ये बात
अगर आपको भी यह लगता है कि बियर पिने से आपकी पथरी ठीक हो जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं। जी हां, ये बस आपका भ्रम है इस बात का सच्चाई से कोई लेना देना नहीं है। अमेरिकन एडिक्शन सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बियर पीने से किडनी की पथरी निकल सकती है। लेकिन ये जरूर मुकिन है कि अगर आप पथरी निकालने के चक्कर में बार-बार बियर पी रहे हैं तो इससे आपकी किडनी डैमेज, किडनी फैलियर, ब्लड प्रेशर, कैंसर और कमजोर इम्यूनिटी जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
बियर पीने से ठीक नहीं होती पथरी
लोगों का मानना है कि बियर पीने से बार-बार पेशाब लगेगी तो पथरी शरीर से बाहर निकलना आसान हो जाएगा। जबकि एसीसी के रिपोर्ट में साफ बताया गया है कि शराब हो या बीयर कोई भी चीज किडनी की पथरी को बाहर निकालने में आपकी सहायता नहीं करती है। इसके लिए या तो आपको सर्जरी से गुजरना पड़ता है या तो फिर आपके डॉक्टर पथरी के हिसाब से आप की दवाई चलाते हैं, तभी आप पथरी से छुटकारा पा सकते हैं। वहीं हाल के दिनों में डब्ल्यूएचओ ने शराब की एक बूंद को भी हमारे शरीर के लिए जहर जितना जानलेवा बताया था। ऐसे में आप बियर पीकर अपनी समस्या कम करने की जगह बढ़ा रहे हैं।
बियर से कितनी बड़ी पथरी निकलने के चांस हैं?
वही मैक्स हॉस्पिटल की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसी सिलसिले से जुडी कुछ अहम बातें बताई गयी है। जिनके मुताबिक बियर पीने से टॉयलेट ज्यादा आती है, इस तरह आप किसी छोटी सी पथरी को तो बाहर निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आपकी पथरी 5 मिमी से बड़ी है तो बियर आपकी सहयता नहीं कर सकती है। इसके साथ ही साइट पर यह भी बताया गया है कि अगर आप दर्द की वजह से टॉयलेट नहीं जा पा रहे हैं, लेकिन आप बियर पी लेते हैं तो ये स्थिति आपके लिए बहुत ही खतरनाक साबित होगी। बियर ज्यादा टॉयलेट बनाएगी लेकिन आप उसे बाहर नहीं निकाल सकते हैं। ऐसे में आपका दर्द भी बढ़ जाएगा साथ ही आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author