May 21, 2022

प्रेग्नेंसी के दौरान हंसना मां और बच्चे के लिए बेहद है जरूरी, जानिए इसके फायदे

wp-header-logo-490.png

Health: प्रेग्नेंसी के दौरान (During Pregnancy) एक औरत के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान मन अनगिनत इमोशंस (Soo many Emotions) से गुजरता है। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान महिला के शरीर में एक नई जान का निर्माण हो रहा होता है। ऐसे में महिला की सेहत सबसे ज्यादा जरूरी हो जाती है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं (Pregnancy Mood Swings) को बिना बात पर गुस्सा आ जाता है। घर के बड़े जब उनसे खुश रहने को कहते हैं तो उन्हें इस बात पर और गुस्सा आ जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान खुश रहना काफी ज्यादा मायने रखता है, इसलिए ऐसे में हमेशा खुश और पॉजिटिव रहना चाहिए। अपनी इस स्टोरी में हम आपको प्रेग्नेंसी में हंसने (Laughing During Pregnancy) के फायदों के बारे में बताएंगे…
प्रेग्नेंसी में होने वाले डिप्रेशन को रखता है दूर
प्रेग्नेंसी के दौरान, हार्मोन में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव होता है और इसलिए, बार-बार मूड-स्विंग्स होते हैं। हार्मोनल उतार-चढ़ाव भी एक महिला को बेहद उदास और डिप्रेस्ड फील करा सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान उदासी और डिप्रेशन को कम करने में हंसना काफी लाभदायक होता है। अगर महिला खुश रहती है, तो उसके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स बढ़ते हैं, ऐसे में उसका स्ट्रेस लेवल अपनेआप कम हो जाता है।
बच्चे के विकास को बढ़ाता है
स्टडीज से पता चला है कि जब बच्चे अपनी मां को खुश पाते हैं, तो उनका विकास तेजी से होता है। हंसने से आप न केवल अपनी इमोशनल हेल्थ को बढ़ाती हैं, बल्कि बच्चे को बेहतर तरीके से विकसित करने में भी मदद करती हैं।
बच्चे के साथ बॉन्ड
जब बच्चा गर्भ में होता है तब भी वह मां का मूड, आवाज और हंसी आदि को पहचानने लगता है। बच्चा मां की हंसी को भी स्पष्ट रूप से पहचानना सीखता है और आपका हंसना और खुश होना बच्चे में शांति की भावना को बढ़ावा देता है। जबकि आपका बच्चा गर्भ में होता है तब भी हंसना आपको बच्चे के साथ एक इंटिमेट बॉन्ड को डेवलप करने में भी मदद करता है।
ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में होने वाले बदलाव के कारण उनका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है। हंसना आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करता है, जो आपके साथ- साथ आपके बच्चे की हेल्थ के लिए जरूरी है।
इम्यूनिटी बढ़ाता है
प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में पल रहे बच्चे के कारण महिलाओं की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है और ये छोटी- छोटी चीजों पर भी रिएक्ट करने लगता है। वहीं हंसना उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, इससे आप प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले छोटी- मोटी तकलीफों से दूर रहती है।
ऐसे रहें खुश
प्रेग्नेंसी में सबसे जरूरी खुश रहना है, इसलिए बिना मतलब की बातों से ध्यान हटा कर, अपना सारा ध्यान पॉजिटिव चीजों और अपने पसंदीदा कामों को करने में लगाएं। हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि जो भी आपके साथ हो रहा है वह एक नेचुरल प्रतिक्रिया का हिस्सा है, इसे स्वीकार करें और इससे परेशान न हों। अच्छी किताबों को पढ़ने के अलावा आप अपना मनपसंद म्यूजिक सुन सकती हैं, इसे आप खुश रह पाएंगी, और बच्चा भी हेल्दी रहेगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source